Home Uncategorized डेयरी, चारा उत्पादन व पशुपालन में कामयाबी, संचालक सराहना करने पहुंचे, दूसरों...

डेयरी, चारा उत्पादन व पशुपालन में कामयाबी, संचालक सराहना करने पहुंचे, दूसरों को प्रेरित करने का किया आह्वान

बिलासपुर। पशुपालन और डेयरी व्यवसाय में उल्लेखनीय सफलता हासिल कर बिलासपुर एवं गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले के कई कृषकों ने न केवल अपनी आमदनी बढ़ाई है बल्कि वे दूसरे किसानों के लिये भी उदाहरण बने हैं। पशुपालन विभाग के संचालक माधेश्वरन ने इन कृषकों के पास पहुंचकर उनके कार्यों को सराहा और उन्हें बधाई दी साथ ही अन्य किसानों को प्रेरित करने का आग्रह किया।

कलमीटार के कृषक अनुराग शर्मा ने कुछ वर्ष पूर्व पांच पशुओं से डेयरी शुरू की आज उनके पास 80 गायें हैं जिनसे 125 लीटर दूध का उत्पादन होता है। रानीगांव में भगतराम यादव, राजकुमार रजक, घनश्याम आदि किसानों ने कृत्रिम गर्भाधान योजना से वत्सों का उत्पादन किया है जो स्वस्थ हैं। रतनपुर में कृषक गोविन्द चंदेल  250 एकड़ में नैपियर घास व अन्य पशु चारा का उत्पादन कर रहे हैं। कृषक ओमप्रकाश पटेल की डेयरी में भी इस समय 130 लीटर दूध का प्रतिदिन उत्पादन हो रहा है।

इन सभी कृषकों को राज्य शासन के पशु पालन विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सहायता प्रदान की गई है। संचालक ने भ्रमण के दौरान इन कृषकों से विस्तार से चर्चा की और पशुपालन विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए अन्य कृषकों को भी प्रेरित करने के लिए कहा। संचालक ने मंगुरदा व गुल्लीडांड में गौठान व चारागाह का भी अवलोकन किया। गुल्लीडांड में उन्होंने महिला स्व सहायता समूह के कार्यों पर प्रसन्नता जताई और उन्हें तथा विभागीय अमले को बधाई दी। पकरिया में संचालक ने शासकीय पशु प्रजनन प्रक्षेत्र तथा बकरी प्रक्षेत्र का भ्रमण भी किया।

भ्रमण के दौरान में पशुपालन विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. आर के सोनवाने तथा क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. शशि सिंह, डॉ. राहुल गौतम, डॉ. आरएम त्रिपाठी, डॉ. वीरेन्द्र पिल्ले, डॉ. आर.डी. जायसवाल, डॉ. आर.एम. विश्वकर्मा आदि साथ थे।

NO COMMENTS