Home अपडेट CHANDRAYAAN-3 लांच के लिए ISRO तैयार, क्या है लक्ष्य, तैयारी और चुनौतियां

CHANDRAYAAN-3 लांच के लिए ISRO तैयार, क्या है लक्ष्य, तैयारी और चुनौतियां

श्री हरिकोटा में चंद्रयान-3 प्रक्षेपण की तैयारी।

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च होने वाला चंद्रयान -3, भारत को चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बना देगा

नयी दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शुक्रवार को चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है। अंतरिक्ष यान अधिक ईंधन, कई असफल-सुरक्षित उपायों और अपने पूर्ववर्ती चंद्रयान -2 की तुलना में बड़े लैंडिंग स्थल से भरा हुआ है। इस बार इसरो चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च होने वाला चंद्रयान-3, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत को चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बना देगा।
इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान शुक्रवार को लॉन्चिंग के करीब एक महीने बाद चंद्रमा की कक्षा में पहुंचेगा। लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान के 23 अगस्त को चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद है।
अंतरिक्ष यान को श्रीहरिकोटा में SDSC SHAR से LVM3 रॉकेट द्वारा लॉन्च किया जाएगा। इसरो के अनुसार, प्रोपल्शन मॉड्यूल लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन को 100 किमी की चंद्र कक्षा में ले जाएगा, जहां लैंडर अलग हो जाएगा और नरम लैंडिंग का प्रयास करेगा।
प्रणोदन मॉड्यूल रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) पेलोड का एक स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री भी ले जाएगा, जो चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और पोलारिमेट्रिक माप का अध्ययन करेगा।चंद्रयान-3, चंद्रयान-2 का अनुवर्ती मिशन है जिसका उद्देश्य चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यान को सुरक्षित रूप से उतारने और एक रोवर को चंद्रमा की सतह पर घुमाने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित करना है। रोवर चंद्रमा की संरचना और भूविज्ञान पर डेटा एकत्र करेगा।
इसके अतिरिक्त, यह चंद्रमा के इतिहास, भूविज्ञान और संसाधनों की क्षमता सहित चंद्रमा के पर्यावरण का अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिक प्रयोग करेगा।
चंद्रमा पर उतरना एक जटिल और चुनौतीपूर्ण कार्य है।
जुलाई 2019 में, चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यान, चंद्रयान -2 को उतारने के भारत के पिछले प्रयास को एक बड़ा झटका लगा, जब विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह पर उतरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
इसरो के अनुसार, चंद्रयान-3 को अधिक ईंधन के साथ डिजाइन किया गया है, जो इसे दूर तक यात्रा करने, फैलाव को संभालने या यदि आवश्यक हो तो वैकल्पिक लैंडिंग साइट पर जाने की क्षमता देगा।

NO COMMENTS