Home अपडेट 6.27 करोड़ की लागत से बनेगी व्यापार विहार में कांक्रीट सड़क और...

6.27 करोड़ की लागत से बनेगी व्यापार विहार में कांक्रीट सड़क और पार्किंग

व्यापार विहार में आयोजित भूमिपूजन व लोकार्पण समारोह।

एक करोड़ की लागत से बनी सड़क का हुआ लोकार्पण

-108 व्यापारियों को दिया गया जमीन आबंटन का पट्टा
-नगर निगम कॉलोनी सामुदायिक भवन में प्रथम तल निर्माण, बघवा मंदिर में शेड निर्माण व नूतन कालोनी में शेड व बाउंड्रीवाल निर्माण का लोकार्पण

6 करोड़ 27 लाख रुपए की लागत से व्यापार विहार में पार्किंग व क्रांक्रीट सड़क का निर्माण होगा। नगरीय निकाय व विकास एवं उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने सोमवार को इसके लिए भूमिपूजन किया। इस दौरान एक करोड़ की लागत से बने कांक्रीट सड़क के लोकर्पण के साथ 108 व्यापारियों को जमीन आबंटन प्रमाण-पत्र वितरण किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री अग्रवाल ने कहा कि संभाग में रोजमर्रा के आवश्यक चीजों का सबसे बड़ा बाजार व्यापार विहार है। यहां पार्किंग और कांक्रीट सड़क की मांग व्यापारियों की थी, जो आज पूरी हो रही है। 6 करोड़ 27 लाख की लागत से यहां कांक्रीट पार्किंग व सड़कों का निर्माण होगा। कचरे के निबटान को लेकर देश सर्वोच्च न्यायालय ने देश के सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है। देश में कचरे का विधिवत निबटान एक बड़ी चुनौती है। शहर में प्रतिदिन करीब 200 टन कचरा निकलता है। पूर्व में इसका विधिवत निबटान नहीं होने के कारण व्यापार विहार, मंगला व कोनी में कचरा डंप किया जाता था। इससे वहां के निवासियों का विरोध का सामना करना पड़ा। इसके बाद कचरे निबटान लिए डोर टू डोर कचरा लेने के लिए मॉडल तैयार किया गया, जिस पर स्वच्छता सर्वेक्षण अंबिकापुर को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। इसी तरह बिलासपुर 22वें स्थान पर रहा। अंबिकापुर मॉडल को सभी नगरीय निकाय में लागू किया गया। इससे प्रदेश में 84 प्रतिशत कचरे का निबटान विधिवत वैज्ञानिक तरीके से हो रहा है। बचत 16 प्रतिशत कचरे का निबटान बिलासपुर, रायपुर व भिलाई में आरडीएफ प्लांट खुलने से हो जाएगा। 11 सितंबर को कछार का प्लांट शुरू हो जाएगा। इसके बाद यहां गीला कचरा से खाद् और सूखा कचरा से आरडीएफ बनाया जाएगा, जो सीमेंट फैक्ट्री में ईंधन के रूप में काम आएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 105 शहरों के स्मार्ट सिटी बनाने की बात कही है। इनमें से एक बिलासपुर है। हाल ही में हुए सर्वे में रहने लायक शहरों 110 शहरों में बिलासपुर को 13वां स्थान प्राप्त हुआ। सर्वे में चिकित्सा का स्तर, स्वास्थ्य का स्तर, विकास कार्य और लोगों को मिलने वाली सुविधाओं को लेकर अलग-अलग अंक थे। उन्होंने कहा बिलासपुर शहर सामंजस्य और अपसी प्रेम-स्नेह का शहर है। यहां सभी परस्पर सहयोग और स्नेह भाव से रहते हैं।

बिलासपुर मर्चेंट एसोसिएशन के अमर वाधवानी ने कहा कि मंत्री के सहयोग से ही मालधक्का से आज व्यवस्थित व्यापार विहार बना है। उनके सहयोग से ही मर्चेंट एसोसिएशन भवन के लिए जगह मिली और निर्माण हो सका। अग्रवाल के नेतृत्व का ही परिणाम है कि आज सभी व्यापारी खुशहाल तरीके से अपना व्यापार कर रहे हैं। उन्हें चंदा उगाही या किसी भी प्रकार के डर भय का सामना नहीं करना पड़ रहा है। कार्यक्रम में 108 व्यापारियों को जमीन आबंटन प्रमाण-पत्र मंत्री अग्रवाल ने वितरण किया। कार्यक्रम में महापौर किशोर राय, सभापति अशोक विधानी, कमिश्नर सौमिल रंजन चौबे, एमआईसी सदस्य जनकार्य प्रभारी उमेशचंद्र कुमार, पार्षद संजय गुप्ता, मर्चेंट एसोसिएशन के संरक्षक देवीदास वाधवानी, सुनील सोन्थलिया, अध्यक्ष पवन वाधवानी, कमल विधानी, निगम के अधिकारी, कर्मचारी व व्यापार विहार के व्यापारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

तीन और भवनों का लोकार्पण और पौधरोपण

मंत्री अमर अग्रवाल ने 10 लाख रुपए की लागत से बने नगर निगम कालोनी सामुदायिक भवन प्रथम तल, बघुआ मंदिर सामुदायिक भवन में 7 लाख की लागत से प्रथम तल में हाल और नूतन कालोनी में 8 लाख की लागत से शेड व बाउंड्रीवाल निर्माण का लोकार्पण किया। इस दौरान नूतन कालोनी वासियों ने नाली निर्माण, उद्यान निर्माण और प्रवेश द्वारा निर्माण की मांग की, जिसे मंत्री अमर अग्रवाल ने जल्द पूरी करने की बात कही।

सभी वार्डों में बनेगी पांच समितियां

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि सभी वार्डों में पांच समितियां बनाई जा रही है। इनमें ज्येष्ठ नागरिक समिति, योगा समिति, युवाओं के लिए जिम समिति, सांस्कृतिक मंच समिति और उद्यान समिति शामिल है। सभी वार्डों में इन सभी सुविधाओं का विकास किया जाएगा और समिति की देख-रेख में इन सभी कार्यों को आगे बढ़ाया जाएगा।

NO COMMENTS