Home अपडेट मरवाही-पेंड्रा को अलग जिले की सौगात जल्द मिलेगी, प्रदेश में होगी 15...

मरवाही-पेंड्रा को अलग जिले की सौगात जल्द मिलेगी, प्रदेश में होगी 15 हजार शिक्षकों की भर्ती- मुख्यमंत्री

ग्राम लोहारी (मरवाही) के सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल।

बिलासपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को मरवाही के ग्राम लोहारी में आयोजित किसान सम्मेलन को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि  मरवाही पेंड्रा की बिलासपुर जिला मुख्यालय से दूरी बहुत है। काफी दिनों से यहां के लोग जिला बनाने की मांग कर रहे हैं। यहां के लोगों की समस्या को देखते हुए जल्द ही पेंड्रा-मरवाही को जिला बनाने की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के लिए भी तेजी से कार्य कर रही है। रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही 15 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी। प्रत्येक परिवार को 35 किलो चावल और अतिरक्त प्रति व्यक्ति को सात किलो चावल दिया जाएगा। सरकार ने अप्रैल से चार सौ यूनिट तक बिजली बिल भी आधा कर दिया है। आदिवासियों की जमीन पर उद्योग ना लगने पर सरकार ने आदिवासियों को उनकी जमीन भी वापस कर दी है। सरकार प्रत्येक वर्ग के लिए संवेदनशील है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों और गरीबों के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। ग्रामीण और सहकारी बैंक के बाद अब हमने राष्ट्रीकृत बैंक से लिये गए कृषि ऋण को भी माफ कर दिया है। छत्तीसगढ़ के किसानों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए सरकार नरवा, गरवा,घुरवा और बाड़ी पर तेजी से काम कर रही है। इसके तहत नाले नालियों को रिचार्ज किया जाना है। गायों को खुले में विचरण करने से रोकना है। इसके लिए प्रत्येक गांव में गोठान बनाया जा रहा है। जहां चारा, पानी और छाया की व्यवस्था रहेगी। कम्पोस्ट खाद से खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी और रासायनिक खाद पर निर्भरता कम होगी ।गोबर गैस प्लांट भी लगाए जाएंगे जिससे सस्ते में ही गैस उपलब्ध हो सके और किसान काम दाम में ही खाना पका सकें। सरकार को उद्देश्य कृषि लागत को कम करना है। किसानों के पास समृद्धि आएगी तो व्यापार भी बढ़ेगा, राज्य में भी समृद्धि आएगी।

बघेल ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत परिणय सूत्र में बंधे दम्पतियों को आशीर्वाद भी दिया। कार्यक्रम में कृषि और उद्यानकी विभाग द्वारा अक्षय चक्र एवं नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी का मॉडल प्रस्तुत किया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा 41 दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्रायस्किल वितरित की गई। श्री बघेल ने ग्राम नाका, सेमरदर्री, नगुरदा, मारियाडांड, सचराटोला, मड़ई और कुम्हारी में गौठान एवं चारागाह निर्माण के लिए भूमिपूजन भी किया। कार्यक्रम में अटल श्रीवास्तव, पूर्व विधायक सियाराम कौशिक एवं चंद्रभान बारमते,  संतोष कौशिक,  बृजेश साहू,  चैतराम साहू,  पवन साहू,  विजय केशरवानी, कलेक्टर डॉ संजय अलंग, पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा समेत किसान और ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

NO COMMENTS