Home अपडेट गौरेला में 39 क्वारांटाइन पर, मामा के घर से लौटे किशोर की...

गौरेला में 39 क्वारांटाइन पर, मामा के घर से लौटे किशोर की डिंडौरी में कोरोना की पुष्टि

प्रतीकात्मक छवि।

दोनों आदिवासी बाहुल्य जिले, संक्रमण कैसे पहुंचा बड़ा सवाल

बिलासपुर। गौरेला में रुककर गये एक नाबालिग के डिंडौरी जिले के करंजिया में कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिला प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए उनके सम्पर्क में आये 30 से अधिक लोगों को संस्थागत क्वारांटाइन पर रख दिया है। गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले में संक्रमण का यह पहला मामला आया है।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार 17 वर्षीय उक्त किशोर ढाई माह पहले अपने मामा के पास रहने के लिए आया था और उनके गैराज में काम करता था। यहां आने के बाद वह यहां के गोरखपुर बाजार में सब्जी का व्यवसाय भी करने लगा। बीते 16 अप्रैल को वह एक सब्जियां ढोने वाली जीप से मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले के करंजिया ग्राम गया। वहां सर्दी, खांसी, बुखार की शिकायत पर सैम्पल जबलपुर लैब भेजकर जांच कराई गयी, तब उसे कोरोना संक्रमित पाया गया। अब डिंडौरी के एक छात्रावास में बनाये गये क्वारांटाइन सेंटर में उसे रखा गया है। जिस वाहन से सब्जी लेकर उक्त किशोर आया था उसे भी सील कर दिया गया है।

इधर गौरेला में रुके किशोर के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी सामने आने पर जिला प्रशासन ने तुरंत जरूरी कदम उठाये। उन्होंने गौरेला के गोरखपुर इलाके में उसके मामा के घर के सदस्यों और सब्जी बाजार में सम्पर्क में आये लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। प्रशासन ने उन्हें अपनी व्यवस्था में लाकर क्वारांटाइन पर रख दिया है। इनकी संख्या 30 से अधिक बताई गई है। गोरखपुर क्षेत्र को सैनेटाइज भी कराया गया है।

इधर करंजिया में जिस जगह इंदिरा कॉलोनी में इस पीड़ित का निवास है वहां के तीन किलोमीटर इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

यह उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ का गौरेला और मध्यप्रदेश का डिंडौरी जिला दोनों ही आदिवासी बाहुल्य जिले हैं, जहां बाहरी लोगों का आना-जाना बहुत कम होता है। ऐसे में एक गैराज में काम करने तथा सब्जी बेचने वाले किशोर तक कोरोना का संक्रमण कैसे पहुंचा, यह बड़ा सवाल बन गया है। अनुमान यही लगाया जा रहा है कि सब्जी बेचने के दौरान वह कुछ ऐसे लोगों से सम्पर्क में आ गया हो जिन्होंने छत्तीसगढ़ या मध्यप्रदेश से बाहर अथवा विदेश की यात्रा की हो।

गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिला कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने बताया है कि कोरोना संक्रमित किशोर के सम्पर्क में आये लोगों को क्वारांटाइन पर रखा गया है और सभी संक्रमण रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये गये हैं।

NO COMMENTS