Home अपडेट चुनाव आचार संहिता और धारा 144 लागू, सरकारी, राजनैतिक पोस्टर उतरने लगे

चुनाव आचार संहिता और धारा 144 लागू, सरकारी, राजनैतिक पोस्टर उतरने लगे

चुनाव आचार संहिता लागू होने की जानकारी देते हुए कलेक्टर डॉ. संजय अलंग और पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा।

बिलासपुर। चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा होते ही जिले में चुनाव आचार संहिता तथा धारा 144 लागू हो गई है। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. संजय अलंग व पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। ज्ञात हो कि बिलासपुर जिले में 23 अप्रैल को लोकसभा के लिए मतदान होगा। इसमें कोरबा संसदीय सीट का मरवाही विधानसभा क्षेत्र भी शामिल रहेगा।

रविवार शाम 6.45 बजे मंथन सभा कक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अलंग ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों के कार्यक्रमों की घोषणा करते ही जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। संपत्ति विरूपण पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। राजनैतिक दलों और शासकीय विज्ञापनों को भी हटाया जाना शाम पांच बजे से ही शुरू किया जा चुका है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर प्रकाशित सामग्री पर निगरानी के लिए एमसीएमसी कमेटी का गठन किया जा चुका है।

डॉ. अलंग ने बताया कि हमारी पूर्व से चुनाव की तैयारियां जारी थीं जिसके चलते प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी निर्धारित किया जा चुका है। कल से चुनाव प्रशिक्षण का कार्यक्रम ब्लाक स्तर पर शुरू हो जायेगा।  जिले में 16 लाख 31 हजार 544 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए 8924 अधिकारी-कर्मचारियों को मतदान का प्रशिक्षण दिया जाना है। इनमें 2400 की ड्यूटी मतदान कराने में लगेगी। हर विधानसभा क्षेत्र में पांच आदर्श मतदान केन्द्र विधानसभा चुनावों की तरह बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जिन अधिकारी कर्मचारियों का स्थानांतरण आदेश जारी हुआ है लेकिन उन्होंने नई जगह पर काम नहीं संभाला है, उस पर आदर्श आचरण संहिता के प्रावधानों के अनुसार निर्णय लिया जायेगा। डॉ. अलंग ने बिलासपुर जिले में नामांकन सहित अन्य चुनाव कार्यक्रमों की जानकारी अगली प्रेस कांफ्रेंस में देने की बात कही।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने बताया कि जिले में शांति और कानून व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए लागू की गई धारा 144 के प्रावधान का पालन करने के लिए बल को निर्देशित किया गया है। जिले में उतने ही पुलिस और सुरक्षा बल की आवश्यकता लोकसभा चुनाव के लिए होगी, जितना विधानसभा चुनाव में लगा था। उससे कम संख्या में बल मिलने पर भी हम चुनाव शांति पूर्वक करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि संवेदनशील, अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का आंकड़ा उनके पास अभी नहीं है, पर वे इसे मीडिया को उपलब्ध करा देंगे। मीणा ने बताया कि वाहनों की नियमित जांच, नगद राशि का परिवहन आदि पर पुलिस बल को सचेत कर दिया गया है।

NO COMMENTS