Home अपडेट जिले के 3 लाख बच्चों ने पी दो बूंद जिंदगी की, 12...

जिले के 3 लाख बच्चों ने पी दो बूंद जिंदगी की, 12 मार्च तक चलेगा अभियान  

पहले दिन 95 प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक, जिले में विधायक पांडेय ने की थी अभियान की शुरूआत

बिलासपुर। जिले में 3 लाख बच्चों को रविवार को पोलियो ड्रॉप्स दी गई। अब घर-घर जाकर पोलियो ड्रॉप्स से वंचित बच्चों को खुराक दी जा रही है।

विधायक शैलेष पांडे ने रविवार को पोलियो की खुराक पिलाकर जिला चिकित्सालय परिसर में पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया था। इसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बिलासपुर डॉ मधुलिका सिंह ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ अविनाश खरे, सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थिति थे।

विकासखंड एवं पंचायत स्तर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कार्यक्रम की शुरूआत की गई। जिले में स्थापित 1948 पोलियो बूथ पर 4458 कार्यकर्ता एवं 305 पर्यवेक्षकों के माध्यम से पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिवस में शहरी क्षेत्र के कुल 58 हजार 103 एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल  दो लाख 41921 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई।

इस तरह जिले के 95.04 प्रतिशत तीन लाख 104 बच्चों को प्रथम दिवस मे कवर किया गया। पांच प्रतिशत छूटे हुए बच्चों को 11 एवं 12 मार्च को मॉक राउंड में घर घर जाकर कवर किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मधुलिका सिंह ठाकुर ने अभिभावकों अपील की है कि पल्स पोलियो अभियान में आएं। दिव्यांग संतोष का उदाहरण देकर कहा कि वे पोलियो से ग्रसित होकर दिव्यांग हुएलेकिन वह नहीं चाहते कि उनकी आने वाली पीढ़ी इस बीमारी की चपेट में आए। वह अपनी 4 वर्षीय बच्ची को ट्राई साइकिल पर अपने साथ लेकर पल्स पोलियो की खुराक पिलाने आए। संतोष ने बताया कि हम नहीं चाहते कि हमारी बिटिया भी पोलियो की शिकार हो। इसलिए हम नियमित आयोजित होने वाले पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान में अपने बच्चों को पोलियो की दवाई पिलवाते हैं और अपने आसपास के अभिभावकों,पालकों को भी बच्चों को दवा खिलाने के लिए प्रेरित करते हैं।

 

NO COMMENTS