Home अपडेट स्वच्छता के लिए स्कूलों से निकली रैलियां, छात्रों ने कचरे से बनाए...

स्वच्छता के लिए स्कूलों से निकली रैलियां, छात्रों ने कचरे से बनाए वैज्ञानिक मॉडल

स्वच्छता की शपथ लेते स्कूली छात्र।

दो अक्टूबर तक शहर को पूर्ण स्वच्छ घोषित करने की तैयारी

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत शहर के विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने सोमवार को रैली निकाल कर शहर को स्वच्छ रखने का संदेश दिया । इस दौरान छात्रों ने अपने स्कूल क्षेत्रों में रैली निकाल कर लोगों को सूखा व गीला कचरा को अलग-अलग डस्टबिन में रखने और कचरा कहीं भी नहीं फेंकने के साथ कचरे लेने वाहनों को ही कचरा देने की अपील की।

निगम प्रशासन द्वारा हर रोज कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को विभिन्न स्कूलों में स्वच्छता के संबंध में चित्रकला स्पर्धा कराई गई। साथ ही स्कूली छात्रों ने रैली निकालकर लोगों को शहर को स्वच्छ रखने के संदेश दिया।

बर्जेश स्कूल के छात्रों ने बृहस्पति बाजार तक  नारे लगाते हुए रैली निकाली। छात्रों ने स्वच्छ भारत, स्वच्छ छत्तीसगढ़ व स्वच्छ बिलासपुर रखने की शहरवासियों से अपील की। इसी तरह ड्रीमलैंड स्कूल, गर्वमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल नूतन चौक, सेंट जोसेफ कान्वेंट अंग्रेजी माध्यम, देवकीनंदन दीक्षित, लाल बहादुर शास्त्री सहित अन्य स्कूल के छात्रों द्वारा रैली निकाल कर अपने क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया। इस दौरान सभी ने शहर में स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली। इस दौरान छात्रों द्वारा बनाए गए कचरे से विभिन्न वैज्ञानिक मॉडल को प्रदर्शित किया गया। मॉडलों में कचरे से गुलदस्तादान, पेन स्टैंड, पुट्ठे का शौचालय आदि शामिल है, जिसे लोगों ने खूब सराहा।

इस अवसर पर निगम की उपायुक्त जागृति साहू, पीआईयू आदर्श चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी व स्कूल स्टाफ बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

दावा, दो अक्टूबर तक शहर होगा पूर्ण स्वच्छ

सोमवार को ही महापौर किशोर राय ने स्वीपिंग कार्य को लेकर स्वास्थ्य विभाग व लायन सर्विसेजके अधिकारियों, कर्मचारियों की बैठक ली। उन्होंने मंत्री अमर अग्रवाल के संकल्प के अनुसार दो अक्टूबर तक शहर को पूर्ण स्वच्छ घोषित करने के लिए बनाई गई कार्ययोजना की समीक्षा की। राय ने अधिकारियों, कर्मचारियों को तय कार्ययोजना के अनुसार हर रोज काम करने कहा। उनका एक वाट्स अप ग्रुप भी होगा, जिसमें शिकायत आने पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह टोल फ्री नंबर देकर मृत मवेशी, पशु को तत्काल उठाने और किसी तरह की गंदगी को साफ किया जाएगा। उन्होंने मूर्तियों की जेट पम्प से सफाई करने का निर्देश दिया। बैठक में स्वास्थ्य विभाग और लायन सर्विसेज के अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

 

 

NO COMMENTS