Home अपडेट मुख्यमंत्री ने की भूमिहीन ग्रामीण किसानों से पंजीयन कराने की अपील, इसी...

मुख्यमंत्री ने की भूमिहीन ग्रामीण किसानों से पंजीयन कराने की अपील, इसी वर्ष से खाते में आयेंगे 6 हजार रुपये

भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़।

ऐसी योजना लाने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य, 10 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज एक सितम्बर से शुरू हो रही राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना का लाभ उठाने के लिये पात्र लोगों से पंजीयन कराने की अपील की है।

एक वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हमने जरूरतमंद लोगों को न्याय दिलाने की जो पहल की है उसमें राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना के नाम से एक नया अध्याय जुड़ रहा है। इस योजना के लिए पंजीयन की शुरुआत आज 1 सितंबर से हो रही है। यह काम 30 नवंबर 2021 तक चलेगा। योजना का लाभ 10 लाख से अधिक भूमिहीन कृषि मजदूरों को मिलेगा। प्रत्येक परिवार के लिए 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष की अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि हमारे शीर्ष नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने हमें यह मंत्र दिया है कि गरीब परिवारों के जेब में किसी भी तरह से धनराशि डाली जाए ताकि ये लोग आर्थिक संकट के इस दौर में कर्ज के दुष्चक्र में ना फंसे और अपनी जरूरतें पूरी करें। जिस तरह से किसानों को मिली आर्थिक मदद ने बाजार को संबल दिया, उसी तरह भूमिहीन कृषि मजदूरों को की जा रही आर्थिक मदद भी ग्रामीण अंचल में अर्थव्यवस्था को गति देने का माध्यम बनेगी। हमारा यह बहुत बड़ा सपना था कि किसी भी रूप में ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों की मदद करें। आज यह सपना पूरा होने का समय आ गया है। ऐसी योजना लागू करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा।

बघेल ने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस योजना के माध्यम से प्रदेश के सर्वाधिक जरूरतमंद परिवारों की मदद की जायेगी। यह योजना गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के हमारे लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगी।

NO COMMENTS