Home अपडेट एक क्लिक में हट जायेंगे सारे चाइनीज एप, वैकल्पिक भारतीय एप की...

एक क्लिक में हट जायेंगे सारे चाइनीज एप, वैकल्पिक भारतीय एप की सूची भी मिलेगी

सात्विक सम्यान।

बिलासपुर के सात्विक ने चाईनीज एप अनईन्स्टॉल करने ’वी-सपोर्ट’ एप बनाया

बिलासपुर। शहर के युवा सात्विक सम्यान ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक ऐसा मोबाइल एप तैयार किया है जिससे फोन में इंस्टाल सभी चाइनीज एप एक साथ अन इंस्टाल हो जायेंगे। साथ ही वैकल्पिक भारतीय एप और गूगल एप भी डाउनलोड किये जा सकेंगे।

केन्द्र सरकार ने 59 चाईना मोबाईल एप्स पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। इसी को ध्यान में रखकर एसईसीएल मुख्यालय में मुख्य प्रबंधक (खनन) पद पर कार्यरत संजीव कुमार के पुत्र सात्विक ने अपने तीन दोस्तों सोनीपत हरियाणा के ईशांत चावला, चेन्नई के प्रसन्ना व्यंकटेश तथा चुरू राजस्थान के युवराज शेखावत के साथ मिलकर वी-सपोर्ट एप बनाया है।

चारों दोस्त कॉलेज प्रोजेक्ट के तहत एप बनाना सीख रहे थे। लॉकडाउन के कारण पिछले करीब साढ़े तीन-चार महीने से वे अपने-अपने घरों में हैं। सरकार के चाईनीज एप पर रोक लगाने के तीन दिन के भीतर उन्होंने इस ऐप का निर्माण किया।

सात्विक सम्यान ने बताया कि जैसे ही उपभोक्ता वी-सपोर्ट एप खोलेगा,  तो फोन में मौजूद चाईनीज एप्स की सूची आ जाएगी। ऊपर एक हरे रंग का बॉक्स दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही एक साथ बैन 59 चाईनीज एप्स (अगर सभी फोन में मौजूद हैं) स्थायी रूप से डिलिट हो जाएंगे।

इसके बाद अल्टरनेटिव  एप्स के ऑप्शन पर क्लिक करते ही बोल्ड अक्षरों में 108 एप्स की सूची आ जायेगी। इनमें 70 भारतीय एप्स तथा शेष गूगल द्वारा (चाइनिज नहीं) दिये गये एप्स हैं। इस पर क्लिक करके मनपसंद एप्स पर ईन्स्टाल किया जा सकता है। वाल पेपर पर क्लिक करने पर राष्ट्र ध्वज तिरंगा और उस पर लिखा संदेश आ जाता है जो कि संकेतात्मक रूप से भारतीयता एवं आत्मनिर्भरता को परिलक्षित करता है।

सात्विक सम्यान की इस उपलब्धि को एसईसीएल परिवार के साथ-साथ बिलासपुर शहर  में सराहा जा रहा है।

एप का लिंक है- https://codehard2k20.blogspot.com/p/v-support.html

NO COMMENTS