Home अपडेट तीन हजार स्काउट्स गाइड्स पहुंचेंगे बिलासपुर, रेलवे की मेजबानी में होगा जम्बोरेट...

तीन हजार स्काउट्स गाइड्स पहुंचेंगे बिलासपुर, रेलवे की मेजबानी में होगा जम्बोरेट का आयोजन

Demo scouts and guides

बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में भारत स्काउट्स एण्ड गाईड्स का 19वां अखिल भारतीय रेलवे जम्बोरेट का आयोजन सेक्रेसा ग्राउंड में छह से 11 जनवरी, 2020 तक किया जा रहा है। इस मेगा जम्बोरेट में भारतीय रेलवे के 16 जोनल मुख्यालयों से लगभग तीन हजार से अधिक स्काउट्स एण्ड गाईड्स के बच्चे भाग ले रहे हैं।

मालूम हो कि स्काउट्स एवं गाइड्स एक स्वयंसेवी, गैर-राजनीतिक, शैक्षिक आंदोलन है। यह आंदोलन अपने लक्ष्यों, सिद्धांतों एवं विधियों के आधार पर कार्य करता है। स्काउट्स एवं गाइड्स आंदोलन वर्ष 1908 में ब्रिटेन में सर बेडेन पॉवेल ने आरम्भ किया। भारत में स्काउटिंग की शुरुआत वर्ष 1909 में हुई।

वर्ष 1911 में भारत में गाइडिंग की शुरुआत हुई। 1928 में स्थापित गर्ल गाइड्स तथा गर्ल स्काउट्स के विश्व संगठन में भारत ने एक संस्थापक सदस्य की भूमिका निभाई।

भारतवासियों के लिए स्काउटिंग की शुरूआत न्यायाधीश विवियन बोस, पं. मदन मोहन मालवीय, पं. हृदयनाथ कुंजरू, गिरिजा शंकर बाजपेयी, एनी बेसेंट तथा जॉर्ज अरुंडाले के प्रयासों से वर्ष 1913 में हुई।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की मेजबानी में आयोजित 19वें अखिल भारतीय रेलवे जम्बोरेट शिविर के दौरान प्रतिभागियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं, स्काउटिंग कौशल गतिविधियों और सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ आपदा प्रबंधन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसका उद्देश्य है कि बच्चों में न सिर्फ देश, समाज के प्रति दायित्व बोध जागे वरन् किसी भी प्रकार के आपदा से निपटने का स्किल्ड विकसित हो। साथ ही साथ वे एक साथ रहते हुए सह अस्तित्व की महत्व के पहचान सके।

इस आयोजन में मुख्य अतिथि एसईसीआर के महाप्रबंधनक गौतम बनर्जी होंगे। विशिष्ट अतिथि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याणकारी संगठन सेक्रो की अध्यक्ष इंदिरा बनर्जी होंगी।

 

NO COMMENTS