Home अपडेट राष्ट्र की एकता के लिये किये गये डॉ. मुखर्जी के कार्यों को...

राष्ट्र की एकता के लिये किये गये डॉ. मुखर्जी के कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता- सरोज पांडेय

सांसद सरोज पांडेय।

जनसंघ के संस्थापक के बलिदान दिवस पर भाजपा कार्यालय में संगोष्ठी

बिलासपुर। जनसंघ के संस्थापक डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर बुधवार को राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय एवं मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले के मुख्य आतिथ्य में भाजपा कार्यालय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी में राज्यसभा सांसद पाण्डेय ने कहा कि भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. मुखर्जी की आज 68वीं पुण्यतिथि है। जम्मू कश्मीर के जेल में आज ही के दिन 1953 में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मौत हो गई थी। देश की एकता को लेकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने एक राष्ट्र एक विधान का नारा दिया था। उनके विचारों और लोगों के प्रति सेवा की भावना और इच्छा शक्ति हमें हमेशा प्रेरणा देती रहेगी। राष्ट्र की एकता के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यो को कभी भुलाया नही जा सकता, वे अखंड भारत के समर्थक रहे। पाण्डेय ने कहा कि बंगाल में वित्त मंत्री के रूप में 9 माह के लिए डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने काम किया था। प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की सरकार में 15 अगस्त 1947 से 6 अप्रैल 1950 तक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के रूप में काम किया। तत्पश्चात उन्होंने सरकार से इस्तीफा देकर भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी। सन् 1952 में आम चुनाव में उनकी पार्टी को समर्थन नहीं मिला और जनसंघ के केवल 3 सांसद ही चुन कर संसद पहुंचे। राजनैतिक तौर पर स्थिति दुर्बल होने के बाद भी डॉ. मुखर्जी ने कश्मीर प्रसंग में किसी प्रकार दुर्बलता नहीं आने दी।

मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले ने इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. मुखर्जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे और प्रखर राष्ट्रवादी, शिक्षाविद, राजनीतिज्ञ व अखण्ड भारत के प्रणेता रहे। डॉ.मुखर्जी ने 33 वर्ष की उम्र में कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्त होने का गौरव हासिल किया। भारतीय इतिहास संस्कृति व पुरातत्व से संबंधित पहले संग्रहालय की नीव भी उन्होंने रखी थी। डॉ.मुखर्जी घरेलू त्रासदियों के बाद भी अपने सार्वजनिक दायित्वों का निर्वहन करने में कोई कोताही नहीं बरती।

संगोष्ठी में स्वागत भाषण भाजपा जिलाध्यक्ष रामदेव कुमावत ने दिया एवं बेलतरा विधायक रजनीश सिंह ने प्रस्तावना रखी। संगोष्ठी का संचालन भाजपा जिला महामंत्री मोहित जायसवाल ने किया एवं आभार भाजपा जिला महामंत्री घनश्याम कौशिक ने किया। कार्यक्रम के शुरूवात भारत माता, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं.दीनदयाल उपाध्याय के छाया चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित की गई।

इस मौके पर पूर्व सांसद लखनलाल साहू, भाजपा प्रदेश कार्यसमति सदस्य पूजा विधानी, अमरजीत सिंह दुआ, घनश्याम कौशिक, मोहित जायसवाल, गुलशन ऋषि, किशोर राय, तिलक साहू, अवधेश अग्रवाल, एस कुमार मनहर, राकेश चन्द्राकर, निखिल केशरवानी, जयश्री चौकसे, कृष्ण कुमार कौशिक, दुर्गा प्रसाद कश्यप, सैय्यद मकबूल अली, चन्द्रप्रकाश सूर्या सहित भाजपा पदाधिकारी उपस्थित थे।

मुखर्जी स्मृति वाटिका में पौधारोपण

डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के बलिदान दिवस पर 6 जुलाई तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष रामदेव कुमावत ने बताया कि अरपा साईड सेंदरी हरिहर आक्सीजोन वृक्षारोपण परिक्षेत्र बिलासपुर में डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति वाटिका का निर्माण किया गया, जिसमें आज मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय एवं मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले के साथ भाजपा के पदाधिकारी कार्यकर्ताओं ने वृक्षारोपण कर इन कार्यक्रमों की शुरूआत की।

भारतीय जनता पार्टी द्वारा निर्मित डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति वाटिका में 51 पौधों का रोपण किया गया। पाण्डेय ने कहा कि यहॉ आकर मुझे बहुत प्रसन्नता हुई अरपा के तट पर मुझे आंवला पौधा रोपण का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ।

NO COMMENTS