Home कैम्पस स्टार्ट अप छत्तीसगढ़ यात्रा रायपुर से शुरू, बिलासपुर में कैंप कल सुबह...

स्टार्ट अप छत्तीसगढ़ यात्रा रायपुर से शुरू, बिलासपुर में कैंप कल सुबह से

स्टार्ट-अप इंडिया के प्रचार-प्रसार के लिये रायपुर से रवाना हुआ वाहन। कोनी में लगेगा कैंप।

कॉलेज के छात्र-छात्राओं की भी होगी भागीदारी

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने आज नया रायपुर स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी उद्योग एवं व्यापार परिसर में स्टार्ट अप छत्तीसगढ़ यात्रा का हाईटेक वाहन रवाना किया। ये वाहन जिलों में पहुंचकर स्टार्ट अप का प्रचार-प्रसार करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर स्टार्ट अप छत्तीसगढ़ से संबंधित ब्रोशर का विमोचन भी किया।

स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ यात्रा के तहत बूट कैम्प का आयोजन शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय कोनी 31 जुलाई को किया गया है। यह कैम्प सुबह 9.30 बजे से 3.30 बजे तक लगेगा।

बूट कैम्प में सम्बन्धित संस्थाओं इंजीनियरिंग महाविद्यालयों, पालिटेक्नीक कालेज आदि से सम्पर्क कर छात्र-छात्राओं की उपस्थिति सुनिश्चित की गई है साथ ही अन्य व्यक्ति जो नवाचार से सम्बन्धित अपने विचार रखते हों उक्त आयोजन में अपनी उपस्थिति देकर विचार रख सकते हैं।

स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ यात्रा के अन्तर्गत आयोजित बूट कैम्प में स्टार्टअप के विकास हेतु भारत सरकार एवं राज्य शासन की योजनाओं एवं स्टार्टअप के प्रक्रियाओं से अवगत कराया जाएगा। बूट कैम्प से सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा प्रस्तुतीकरण एवं मार्गदर्शन दिया जाएगा। युवकों से नवाचार प्राप्त कर बूट कैम्प के लिये पंजीयन भी किए जायेंगे।  मुख्य महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र बिलासपुर से प्राप्त जानकारी अनुसार स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ यात्रा का उद्देश्य राज्य में नवाचार एवं उद्यमिता के विस्तार, बढ़ते उद्यमियों को उपलब्ध सम्बन्धित संस्थान के साथ उनके विचार को अमल करने हेतु शासकीय प्रोत्साहन, सहायता, संरक्षण तथा स्टार्टअप इंडिया छत्तीसगढ़ यात्रा के ग्रांड फिनाले लिये सर्वोतम विचार का चयन करना एवं छत्तीसगढ़ में अवसर उपलब्ध कराकर मदद करना है। यह बढ़ते उद्यमियों को उनके स्टार्टअप सपनों का साकार करने के लिये उत्कृष्ट सुविधाओं के साथ मंच उपलब्ध कराना एवं उनके विचारों को अगले स्तर तक ले जाना है। बूट कैम्प के बाद 21-22 व 23 अगस्त को सम्पूर्ण राज्य से चयनित नवाचारों से सम्बन्धित युवकों का ग्रांड फिनाले होगा।

बूट कैम्प का उद्देय प्रतियोगियों को अभिप्रेरक संवाद तथा छत्तीसगढ़ के सफल उद्यमियों के केस स्टडी के माध्यम से प्रेरित करना और स्टार्टअप के सम्बन्ध में मुख्य बातें जैसे- उद्यमिता का परिचय, विचार निर्माण की धारणा, विचार की कार्य प्रकृति एवं परिवर्तन, बाजार का प्रमाणीकरण, स्टार्टअप का वित्तयन, संरक्षित आधार एवं बाजार योजना तैयारी, नियम एवं नियामक अनुपालन और बौद्धिक सम्पदा अधिकार के प्रति जागरूकता फैलाना है।

रायपुर में इस यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि उद्योग एवं व्यापार के क्षेत्र में नये आईडिया को सामने लाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्टार्ट अप इण्डिया योजना लागू की गई है। वर्ष 2016 में जब यह योजना शुरू की गई जो इसकी कामयाबी पर संदेह व्यक्त किया जा रहा था। लेकिन कॉलेजों में इस संबंध में कार्यक्रम रख कर प्रतियोगिता आयोजित की गई तो 3,800 से ज्यादा नए आईडिया आए। इनमें से 125 सर्वश्रेष्ठ आईडिया का चयन करके स्टार्ट अप इण्डिया में पंजीकृत कर लिया गया है। स्टार्ट-अप गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राजधानी के पण्डरी में एक सर्वसुविधा युक्त केन्द्र भी बनाया गया है।

 

NO COMMENTS