Home अपडेट राजधानी में फिर हो सकता है लॉकडाउन, बाजारों को बंद करने की...

राजधानी में फिर हो सकता है लॉकडाउन, बाजारों को बंद करने की तैयारी, केंद्र से मांगी मंजूरी

नई दिल्ली। देश की राजधानी में तेजी से बढ़े कोरोना के नए मामले को लेकर राज्य सरकार फिर एक बार चिंतित है। इसके चलते राज्य सरकार राजधानी में लॉकडाउन घोषित करने की तैयारी में है। राजधानी में उन बाजारों में लॉकडाउन लागू करने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र से अनुमति मांगी है, जो हॉटस्पॉट बन सकते हैं। केंद्र सरकार को इसके लिए प्रस्ताव भी भेजा गया है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार के प्रस्ताव भेजे जाने के एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में फिर दोबारा लॉकडाउन किए जाने को खारिज कर चुके हैं। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को मीडिया को एक चर्चा में बताया कि दीपावली के समय कुछ बाजारों में भारी भीड़ उमड़ी थी। इन बाजारों में खरीदारी के लिए पहुंचने वाले लोगों ने न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया और न ही कोई मास्क पहने हुए था। इसकी वजह से कोरोना तेजी से फैला है।इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव बनाकर भेजा है। केंद्र सरकार ने भी पिछली बार अपनी गाइडलाइन में कहा था कि किसी भी राज्य सरकार को लगता है कि उसे स्थानीय या छोटे स्तर पर लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता है तो इसके लिए केंद्र से अनुमति लेनी पड़ेगी।मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उम्मीद जताई है कि दिवाली खत्म होने के बाद अब बाजारों में भीड़-भाड़ कम हो जाएगी तो फिर स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। यदि ऐहतियात के तौर पर यह कदम उठाना भी पड़ा तो सरकार शटडाउन के विकल्प को आजमाएगी। इसके लिए देखा जाएगा कि बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के निर्देशों का पालन किया जा रहा है या नहीं। यदि कहीं पर भी इसकी अनदेखी होते मिला तो उस बाजार को कुछ दिन के लिए बंद किया जा सकता है। केंद्र सरकार से अनुमति मिल गई तो वे कोरोना पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन का विकल्प मिल जाएगा।

शादी में भी सिर्फ 50 लोगों की अनुमति

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि शादियों में भी अब 200 की बजाय 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। मंजूरी के लिए यह प्रस्ताव उपराज्यपाल के पास भेजा गया है।उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में कुछ हफ्ते पहले सुधार आने के चलते शादियों में शामिल होने वालों की संख्या 50 से बढ़ाकर 200 कर दी गई थी। लेकिन अब कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए यह संख्या फिर से 50 कर दी गई है।

NO COMMENTS