Home अपडेट ऑनलाइन ठगी के एक लाख पुलिस तत्परता से वापस, एनिडेस्क एप व...

ऑनलाइन ठगी के एक लाख पुलिस तत्परता से वापस, एनिडेस्क एप व गूगल कस्टमर केयर नंबर से रहें सावधान…

ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज होते ही जवाब आया।

ग्राहक सेवा का कोई भी नंबर मोबाइल फोन का नहीं होता, सावधान रहें- पुलिस

बिलासपुर। जिओ फोन के एक ग्राहक गुरुनानक चौक के पास रहने वाले रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी पीके राय ने गूगल से जिओ कस्टमर केयर का फोन नंबर खोजा और उसे 6297 087 645 नंबर मिला। पीड़ित ने फोन किया तो नेट स्लो चलने की शिकायत करते हुए पता पिन कोड पूछ लिया। जिओ कंपनी का कर्मचारी बताते हुए उसने 5 रुपये का ऑनलाइन फार्म जमा कराया और एनीडेस्क एप डाउनलोड करके उसे खोलने कहा। जैसे ही पीड़ित ने ऐप डाउनलोड करके उसे खोला, उसके खाते से 3 लाख 25 हजार रुपए पार हो गए।
पीड़ित ने तत्काल तोरवा पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस ने साइबर सेल से संपर्क किया। तुरंत ऑनलाइन शिकायत दर्ज करते हुए पीड़ित की घबराहट को शांत किया गया। ऑनलाइन कंप्लेंट का मैसेज पीड़ित के मोबाइल नंबर पर आया। कार्रवाई होने तक एक लाख रुपए वापस आ चुके हैं और पुलिस प्रयास में है कि पीड़ित का पूरा पैसा रिफंड हो जाए। साथ ही साइबर सेल की मदद से आरोपी तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है।
ज्ञात हो कि साइबर मितान कार्यक्रम के तहत पुलिस ने ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए जिले में प्रचार-प्रसार अभियान चलाया था। पर अब भी लोग लगातार ठगी के जाल में फंस रहे हैं। साइबर सेल ने आगाह किया है कि गूगल के कस्टमर केयर नंबर पर विश्वास कर किसी भी मोबाइल नंबर पर डायल ना करें। कस्टमर केयर में कभी भी मोबाइल नंबर नहीं होते। यदि है तो वे फ्रॉड होते हैं। गूगल सर्च के बजाय किसी भी कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कस्टमर केयर नंबर प्राप्त करना चाहिए।
इस कार्रवाई में थाना प्रभारी परितोष तिवारी, साइबर सेल के उप निरीक्षक मनोज नायक, आरक्षक दीपक यादव तथा मुकेश वर्मा सक्रिय रहे।

NO COMMENTS