Home अपडेट हवाई सेवा की मांग पर कवर्धा जिले के लोग धरने पर बैठे,...

हवाई सेवा की मांग पर कवर्धा जिले के लोग धरने पर बैठे, पोस्टकार्ड अभियान को भी भारी सफलता

हवाई सेवा के लिए किया जा रहा आंदोलन बिलासपुर में लगातार जारी है।

बिलासपुर। हवाई सेवा अखण्ड धरना के 92वें दिन आज रेल्वे संघर्ष समिति पण्डरिया के लोग धरने पर बैठे। उन्होंने कहा कि हम पूर्व में बिलासपुर जिले का हिस्सा थे और वर्तमान में भी चकरभाठा एयरपोर्ट हमें रायपुर माना एयरपोर्ट के मुकाबले लगभग 70 किलोमीटर कम दूरी पर उपलब्ध होगा। क्रेडाई मेले में हवाई सेवा की मांग पर पोस्टकार्ड अभियान भी चलाया जा रहा है, जिसे भारी सफलता मिल रही है।

गौरतलब है कि रेल्वे संघर्ष समिति पण्डरिया ने रेल्वे लाइन के लिए महीनों तक लंबा धरना आंदोलन चला चुकी है। अतः उसका समर्थन महत्वपूर्ण है। आज आंदोलन के समर्थन में रायपुर संभाग के कवर्धा जिले के  लोगों का समर्थन मिलना यह जाहिर करता है कि बिलासपुर ही छत्तीसगढ का केन्द्र है।

सभा को संबोधित करते हुये रेल्वे संघर्ष समिति पण्डरिया के अध्यक्ष आशीष जैन ने कहा कि जब छत्तीसगढ राज्य बना था, तब बिलासपुर को राजधानी बनाने की मांग थी। उस वक्त हाई कोर्ट देकर यह कहा गया था कि बिलासपुर के विकास में रायपुर की तुलना में कोई भी कमी नहीं होने दी जाएगी। आज 19 साल बाद यह आश्वासन झूठा साबित हुआ है और छत्तीसगढ़ का विकास केवल रायपुर केन्द्रित हो गया है।

रेल्वे संघर्ष समिति के सचिव शिवसहाय गुप्ता के मुताबिक यदि हम बिलासपुर का सर्वांगीण विकास चाहते हैं तो हवाई सुविधा एक मजबूत कड़ी है। एक तरफ तो हम बिलासपुर को स्मार्ट सिटी के रूप में देखने का अनर्गल सपना देखते हैं और दूसरी तरफ शहर की जनता एक हवाई सुविधा को तरस रही है। यह कैसा विरोधाभास है जहां के मुखिया केवल खयाली पुलाव पका रहे हैं।

रेल्वे संघर्ष समिति पण्डरिया के ही राजकुमार टण्डन व अयोध्या प्रसाद सोनी ने कहा कि हम भले ही रायपुर संभाग के हिस्से हैं पर हमारे लिये बिलासपुर अधिक सुविधाजनक हैं। जिला कांग्रेस कवर्धा के सचिव नवीन जायसवाल ने कहा कि राज्य निर्माण के पहले ही बिलासपुर में वायुदूत की हवाई सुविधा मौजूद थी, उसमें विस्तार करने के बजाय आज तक हमें हवाई सुविधा से वंचित रखा गया है। ऐसा दुर्व्यवहार केवल बिलासपुर के साथ ही क्यों किया जा रहा है?

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति की ओर से देवेन्द्र सिंह बाटू ने कहा कि एसईसीएल अकेले ही 1000 करोड रुपये से अधिक रॉयल्टी राज्य सरकार को दे रही है। इसी तरह केन्द्र सरकार को भी राजस्व मिल रहा है। अतः बिलासपुर एयरपोर्ट का 4सी केटेगरी में विकास के लिए कोई भी कमी नहीं होनी चाहिए।

रेल सेवा संघ की ओर से शामिल होने वाले सदस्यों में अभिषेक चौबे, रामकुमार जायसवाल, पालन सिंह, नरेन्द्र सोनी, अनुराम सिंह, योगेन्द्र शर्मा-नीलू, संजय शर्मा, हेमन्त सिंह, विकास नायक आदि प्रमुख थे।

सभा के समापन पर समिति के केशव गोरख ने आभार व्यक्त किया। सभा का संचालन बद्री यादव ने किया।

आज धरना आंदोलन में गोपाल दुबे,  अशोक भण्डारी, राकेश तिवारी, समीर अहमद, शेख अल्फाज, मनोज श्रीवास, ऋषि केसरी, अमित नागदेव, भुवनेश्वर शर्मा, फैजान खान, पप्पू तिवारी, संजय तिवारी, नरेश यादव, विरेन्द्र सारथी, पवन पाण्डेय, संतोष पिपलवा, संजय पिल्ले और यतीश गोयल शामिल थे।

पोस्टकार्ड अभियान में हवाई सुविधा के समर्थन में हूजूम उमडा

25 जनवरी को कुंदन पैलेस श्रीकान्त वर्मा मार्ग पर लगे आवासीय मेले में हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति के स्टाल पर हवाई सुविधा की मांग के समर्थन में पोस्टकार्ड अभियान चला। इसमें आम लोगों का हूजूम उमड़ा। आगन्तुकों ने हवाई सुविधा के समर्थन में पोस्टकार्ड लिखकर अपने विचार व सुझाव व्यक्त किए। अभियान को बिलासपुर वासियों ने खुले दिल से स्वीकार किया एवं समर्थन दिया। हवाई सुविधा के बारे में कई लोग जो बोल कर अपने भाव व्यक्त नहीं पाये उन्होने लिखकर यह साबित कर दिया कि हवाई सुविधा बिलासपुर की महती आवश्यकताओं में से एक है और इसे लेकर ही दम लिया जायेगा। अब तक 483 पोस्टकार्ड प्रधानमंत्री व नागरिक उड्डयन मंत्री को लिखे जा चुके हैं।

कल आंदोलन के 93वें दिन फार्मेसी मैनेजर एसोसिएशन धरने पर बैठेगा।

NO COMMENTS