Home अपडेट उर्दू भाषा देश की गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल- कौशिक

उर्दू भाषा देश की गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल- कौशिक

प्रतीकात्मक छवि।

उर्दू तालीम को बढ़ावा देने के लिए शहर में दो दिन चला मोटिवेशन प्रोग्राम

विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक ने कहा है कि उर्दू भाषा देश की गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल है। छत्तीसगढ़ में उर्दू तालीम विकास उत्सव राज्य में पहला और अनुपम कार्यक्रम है, जिससे राज्य के कई जिले लाभान्वित हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत उर्दू तालीम में अधिक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास प्रदेश में किए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में राबता फाउन्डेशन पुणे के सैय्यद सईद अहमद ने बिलासपुर जिले में 11 और 12 सितंबर को कार्यक्रम रखे। यदुनंदननगर में 11 सितंबर की शाम आयोजित मुशायरे में कौशिक मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता उर्दू अकादमी के अध्यक्ष अकरम कुरैशी ने की। विशिष्ट अतिथि नजमा अजीम खान, शफीक अहमद, मुर्तजा वनक, कुशल कौशिक, एहतेशाम सिद्दीकी और रामू साहू थे।

11 सितंबर को ही कुर्मी समाज भवन चकरभाठा में मोटिवेशन का कार्यक्रम रखा गया था।

मोटिवेशन कार्यक्रम में सैय्यद सईद अहमद फाउंडेशन पुणे के द्वारा आडियो एवं वीडियो के साथ उड़ान एक्सप्रेस के माध्यम से उर्दू की प्रस्तुति छात्र-छात्राओं को दी गई जिसे जमकर सराहा गया। 12 सितंबर को पं. देवकीनंदन दीक्षित सभा भवन में सुबह 10 बजे मोटिवेशन का कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम की शुरूआत स्कूली बच्चों ने नात-ए-पाक से की।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मो.अकरम कुरैशी ने कहा कि यह मोटिवेशन 2018 पहली बार हो रहा है। यह राज्य के अन्य जिलों में भी हो रहा है। यह छात्र-छात्राओं के लिए काफी लाभकारी है। सफीक अहमद उपाध्यक्ष, हमीद अहमद शाह, फैजान खान, शबाना बेगम, ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

शैक्षणिक संस्था शा0उ0मा0शाला तिफरा, चकरभाठा, शा0पू0मा0शाला गोड़पारा अंजूमन स्कूल, लाजपत राय, लालबहादुर के छात्र-छात्रा बड़ी संख्या में इन कार्यक्रमों में उपस्थित थे, जिन्हें  अकादमी की ओर से उर्दू भाषा विकास की सामग्री वितरण प्रदान किया गया।

NO COMMENTS