Home अपडेट जस्टिस प्रशांत मिश्रा संभालेंगे हाईकोर्ट सीजे का प्रभार, जस्टिस त्रिपाठी की लोकपाल...

जस्टिस प्रशांत मिश्रा संभालेंगे हाईकोर्ट सीजे का प्रभार, जस्टिस त्रिपाठी की लोकपाल में नियुक्ति

जस्टिस प्रशान्त मिश्रा, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट।

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी को लोकपाल का न्यायिक सदस्य नियुक्त किये जाने के बाद हाईकोर्ट में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस प्रशांत मिश्रा को इस पद का दायित्व सौंपा गया है। 25 मार्च को हाईकोर्ट का कामकाज शुरू होने पर जस्टिस मिश्रा के पदभार संभालने की संभावना है।

भारत सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय की ओर से संयुक्त सचिव राजिन्दर कश्यप की ओर से जारी नोटिफिकेशन में यह जानकारी दी गई है।

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज पीनाकी चंद्र घोष को बीते मंगलवार को लोकपाल का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया है। उनके साथ चार न्यायिक सदस्य दिलीप बी. भोंसले, प्रदीप कुमार मोहन्ती, अभिलाषा कुमारी और अजय कुमार त्रिपाठी को न्यायिक सदस्य नियुक्त किया गया है।

जस्टिस त्रिपाठी का कार्यकाल छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में करीब 8 माह शेष था। लोकपाल सहित सभी सदस्यों को 70 वर्ष आयु तक अथवा पांच वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

होली और शनिवार, रविवार अवकाश के बाद हाईकोर्ट 25 मार्च को खुलेगा, तब जस्टिस मिश्रा चीफ जस्टिस का कार्यभार संभाल सकते हैं। जस्टिस त्रिपाठी लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में बुधवार को शपथ ले रहे हैं, ऐसी सूचना है।

NO COMMENTS