Home Uncategorized पार्टी के लिए काम नहीं करेंगे तो दावेदार नुकसान में रहेंगे, क्योंकि...

पार्टी के लिए काम नहीं करेंगे तो दावेदार नुकसान में रहेंगे, क्योंकि कांग्रेस फिर सत्ता में लौटेगी-निरुपम

बिलासपुर। कांग्रेस प्रवक्ता संजय निरुपम ने कांग्रेस टिकट नहीं मिलने से नाराज कार्यकर्ताओं को नसीहत दी है कि वे अधिकृत प्रत्याशी के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं करेंगे तो कहीं न कहीं वे नुकसान में रहेंगे क्योंकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की लहर चल रही है और सरकार फिर बन रही है।
कांग्रेस भवन में पत्रकारों से चर्चा करते हुए निरुपम ने टिकट वितरण से उपजे असंतोष और मौजूदा 22 विधायकों की टिकट कटने को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि हर राजनीतिक कार्यकर्ता चुनाव लड़ना चाहता है। चुनाव लड़ेगा नहीं तो करेगा क्या? मगर पार्टी सभी बिंदुओं पर विचार करने के बाद जीतने योग्य प्रत्याशी का नाम तय करती है। लड़ने वाला एक ही होगा। जो लोग नाराज होते हैं कुछ को हम समझा लेते हैं, कुछ लोग नहीं समझ पाते। इस समय छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की लहर है। जो कार्यकर्ता कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ जाएगा, वह कहीं न कहीं नुकसान में रहेगा। इसलिए बेहतर होगा कि जिनको टिकट नहीं मिली वह कांग्रेस के प्रत्याशी के साथ खड़ा हो। निरुपम ने कहा कि जिन मौजूदा विधायकों की टिकट काटी गई उनके बारे में हाईकमान के पास कोई फीडबैक रहा होगा। चार-पांच ही हैं, जो मैदान में उतरे हैं। बाकी सब अधिकृत प्रत्याशी के साथ बढ़-चढ़कर काम कर रहे हैं।
निरुपम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पिछले 5 सालों में विकास का नया मॉडल तैयार किया, यह गुजरात के तथाकथित मॉडल से कई हजार गुना अधिक है। सन् 2014 में गुजरात मॉडल का जोर-शोर से प्रचार किया गया था। इन 9 सालों में लोगों ने देखा कि वह एक बहुत खोखला मॉडल था। शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार किसान के मामले में यह फेल रहा। सच यह है कि पूरे देश में सबसे अच्छा विकास का मॉडल छत्तीसगढ़ में है। इन पांच सालों में छत्तीसगढ़ की जनता ने वह देखा जो 15 साल के बीजेपी सरकार के दौरान नहीं दिखा। जब सन् 2018 के चुनाव प्रचार में राहुल गांधी ने किसानों को धान का मूल्य 2500 रुपए देने का वादा किया तो भाजपा ने असंभव बताते हुए इसका मजाक उड़ाया। पर कांग्रेस ने न सिर्फ वादे को पूरा किया बल्कि अब 2640 रुपए क्विंटल में धान खरीदी की जा रही है। सरकार ने इसके लिए 35 हजार करोड रुपए का कर्ज जरूर लिया लेकिन किसानों को राहत दी। एक-एक किसान का कर्ज माफ किया। इस बार फिर करेंगे। जिन किसानों का कर्ज माफ हुआ, उनमें डॉ रमन सिंह भी शामिल हैं। छत्तीसगढ़ का किसान इस समय स्वर्ण काल से गुजर रहा है।
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि देश में इस समय 22 करोड़ युवा बेरोजगार हैं, जिन्होंने सरकार से नौकरी मांगी और उनमें से 7 लाख लोगों को मिली। यह जानकारी संसद में खुद मोदी सरकार के मंत्री ने दी है। लगभग 8% की दर से देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। पूरे देश में छत्तीसगढ़ अकेला राज्य है, जहां बेरोजगारी आधी फीसदी है। सरकार ने युवाओं के लिए जबरदस्त काम किया, इसलिए ऐसा है। बच गए बेरोजगारों को भत्ता दिया जा रहा है‌। राहुल गांधी ने यह भी घोषणा की है कि जब अगली बार हमारी सरकार बनेगी तो प्रदेश में जातिगत जनगणना करेंगे और जिसकी जितनी अवधि होगी उतनी भागीदारी उनको मिलेगी। निरुपम छत्तीसगढ़ सरकार‌ के आरक्षण के प्रावधान का भी जिक्र किया। उन्होंने नक्सल क्षेत्रों में भाजपा शासनकाल में बंद हो गए 300 स्कूलों को खोलने को सरकार की उपलब्धि बताया। साथ ही तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4000 रुपये मानक बोरा भुगतान करने का जिक्र किया।

NO COMMENTS