रेलवे कामगार मजदूर यूनियन ने मई दिवस के अवसर पर रेलमंत्री के नाम महाप्रबंधक को सौंपा ज्ञापन

बिलासपुर।  अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर रेलवे कामगार मजदूर यूनियन नया मालगोदाम रेलवे ने रेलमंत्री पीयूष गोयल के नाम पर एक मांग पत्र महाप्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कार्यालय में सौंपा गया। महाप्रबंधक की अनुपस्थिति में ज्ञापन महाप्रबंधक के निज सचिव डी.जी.एम. हिमांशु जैन ने लिया।  ज्ञापन में मुख्य रूप से रेलवे जोन के अंतर्गत ठेके मे कार्यरत् मजदूरों के हित में केन्द्रीय श्रम अधिनियम का पालन करने की मांग की गई है।

इसमें ठेका मजदूरों के लिए रेलवे बोर्ड के द्वारा निर्देश का पालन करते हुए सभी रेलवे माल गोदामों में विश्राम गृह, पानी, शौचालय, बिजली, पक्की सड़क एवं कैंटीन सहित सायकल स्टैण्ड, शेड आदि की मांग की गई है।

यूनियन के संरक्षक अभय नारायण राय ने बताया कि इसके अलावा स्टेशन में कुलियों की तरह हमालों की भी ग्रुप ’डी’ में सीधी भर्ती की मांग की गई। ट्रक एसोसिएशन नया माल गोदाम बिलासपुर की तरफ से यूनियन ने मांग की कि एक नई सड़क पटरी के किनारे होते हुए सिरगिट्टी औद्योगिक क्षेत्र तक निर्माण किया जाए, जिससे महाराणा प्रताप चौक होकर जाने से एव नो एन्ट्री जोन से जाने से छुटकारा मिलेगा। इसी तरह नया माल गोदाम गुड्स शेड में लोडिंग-अनलोडिंग प्लेटफार्म में बड़े-बड़े गड्ढे हैं, जिन्हें भरने की मांग की गई है। इसके अलावा मजदूरों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने की मांग गई तथा रेलवे कर्मचारियों की तरह घायल होने की स्थिति में उन्हें भी रेलवे अस्पताल में इलाज की सुविधा की मांग की गई।

राय ने कहा कि एस.ई.सी.आर. जोन पूरे देश में मालगोदाम के माध्यम से होने वाली ढुलाई से ही सर्वाधिक कमाई का जोन है और उसी जोन के मालगोदाम के मजदूर मौलिक सुविधाओं के लिए तरस रहे है, यह दुख का विषय है। यूनियन की मांग पर रेलवे बोर्ड ने सन् 2015 में जांच के बाद बिलासपुर सहित सभी मालगोदामों में मौलिक सुविधा उपलब्ध कराने हेतु लिखित में आदेश दिया गया था, जिसका आज तक पालन नहीं किया गया है। उसी तरह रेलवे स्टेशन, वर्क शॉप, आदि में वाटरिंग, साफ-सफाई आदि में लगे मजदूरों के साथ भी अन्याय और भेदभाव हो रहा है। मजदूरों को समान काम का समान वेतन मिलना चाहिए, भले ही वे ठेकेदारी मजदूर हों।

डीजीएम जैन ने ज्ञापन को रेल मंत्री को भेजने का आश्वासन दिया और स्थानीय समस्याओं को लेकर सीनियर डी.सी.एम. पुलकित सिंघल को हल करने की हिदायत दी और यूनियन से बैठक कर बात करने की बात कही। प्रतिनिधि मंडल में अभय नारायण राय, तेजिंदर सिंह बाली, शत्रुहन बाली, उबारन कुर्रे, मायादास मानिकपुरी, टोपूलाल, विनोद रात्रे उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here