Home अपडेट हमने उड़ान भरी! CHANDRAYAAN-3 चंद्रमा की 40 दिवसीय यात्रा पर रवाना

हमने उड़ान भरी! CHANDRAYAAN-3 चंद्रमा की 40 दिवसीय यात्रा पर रवाना

चंद्रयान 3 की लांचिंग।

विस्तार से समझिये कैसे काम करेगा यह स्पेसक्राफ्ट

श्रीहरिकोटा। चंद्रयान-3 ने अपनी सटीक कक्षा में चंद्रमा की यात्रा शुरू कर दी है। अंतरिक्ष यान अच्छी तरह से तय प्रोग्रामिंग के अनुसार काम कर रहा है। LVM3 M4 वाहन ने चंद्रयान-3 को सफलतापूर्वक कक्षा में लॉन्च किया है।
भारत का चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान शुक्रवार को दोपहर 2.35 बजे लॉन्च किया गया। 14 दिनों के अध्ययन के लिए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से लगभग 650 किमी दूर एक लैंडर को स्थापित करने की कोशिश करेगा, ताकि एक अज्ञात चंद्र क्षेत्र में चंद्रमा के भूविज्ञान और संरचना की जांच की जा सके।
चंद्रयान -3 – में एक प्रणोदन मॉड्यूल, एक लैंडर और एक रोवर शामिल है। 2008 में चंद्रयान -1, एक चंद्र ऑर्बिटर और 2019 में चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त हुए लैंडर चंद्रयान -2 के बाद इसरो के तीसरे चंद्र अन्वेषण मिशन पर है। इसरो ने चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण के लिए अपने लॉन्च व्हीकल मार्क-3 को चुना।  जिसे पहले जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मार्क-3 कहा जाता था और यह अपने क्षेत्र में सबसे शक्तिशाली रॉकेट था।
उड़ान भरते समय अंतरिक्ष यान का वजन लगभग 3,895 किलोग्राम था। एलवीएम-3 ने 2014 में अपने पहले प्रक्षेपण के बाद से भारी पेलोड को अंतरिक्ष में ले जाते हुए छह बार सफलतापूर्वक उड़ान भरी है। इस साल मार्च में, इसरो ने यूके की एक कंपनी के लिए कुल 5,800 किलोग्राम वजन वाले उपग्रहों के समूह को लॉन्च करने के लिए LVM3 का उपयोग किया था।
40 दिनों की घुमावदार यात्रा के बाद, चंद्रयान-3 के चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने की उम्मीद है और रोवर के साथ लैंडर को दो गड्ढों – मंज़िनस और के बीच स्थित चंद्र सतह की 4.0 किमी से 2.5 किमी की पट्टी के भीतर कहीं भी नरम लैंडिंग के लिए तैनात किया जाएगा।
प्रस्तावित लैंडिंग क्षेत्र का चयन करने में मदद करने वाले वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह सूर्य की रोशनी, पृथ्वी के साथ रेडियो संचार और इसके क्रेटरों और पत्थरों के आकार की आवश्यकताओं को पूरा करता है। इस क्षेत्र में 11 से 12 दिनों तक सूर्य की रोशनी रहती है और वहां के पत्थर 0.32 मीटर से भी छोटे हैं। सौर पैनलों के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है जो लैंडर और रोवर को शक्ति प्रदान करेंगे।
टचडाउन के बाद क्या होगा?
टचडाउन के बाद, लैंडर से 26 किलोग्राम के छह पहियों वाले रोवर को छोड़ने की उम्मीद है जो लैंडिंग क्षेत्र के पास चंद्र इलाके का पता लगाएगा। लैंडर और रोवर दोनों को पूर्ण चंद्र दिवस – या पृथ्वी के 14 दिनों तक कार्यशील रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
लैंडिंग के बाद अध्ययन के लिए अंतरिक्ष यान पेलोड विकसित करने वाले इसरो केंद्र, भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला, अहमदाबाद के निदेशक अनिल भारद्वाज ने कहा, “यह चंद्रमा का एक अज्ञात क्षेत्र है – इस अक्षांश पर कोई लैंडिंग नहीं हुई है।”
नियोजित प्रयोग क्या हैं?
यह एक प्रयोग है जिसमें सुई जैसे थर्मामीटर का उपयोग किया जाएगा जिसे चंद्रमा की गर्मी हस्तांतरण गुणों का अध्ययन करने के लिए चंद्रमा की सतह में 10 सेमी तक डाला जाएगा। एक अन्य पेलोड लैंडिंग स्थल के आसपास भूकंपीयता को मापेगा। भारद्वाज ने कहा कि सतह के करीब गर्मी हस्तांतरण पर अध्ययन पहले नहीं किया गया है।
उम्मीद है कि इन उपकरणों से चंद्र भूविज्ञान में नई अंतर्दृष्टि और चंद्रमा के आंतरिक भाग से गर्मी, यदि कोई हो, पर डेटा प्राप्त होगा। रोवर पर दो अन्य उपकरण, जिन्हें स्पेक्ट्रोस्कोप कहा जाता है, चंद्रमा की सतह और लैंडिंग क्षेत्र के पास चट्टानों की रासायनिक और खनिज संरचना की जांच करेंगे।
लिफ्ट-ऑफ के बाद क्या होगा?
वैज्ञानिकों के अनुसार, उड़ान भरने के लगभग 16 मिनट बाद, प्रणोदन मॉड्यूल के रॉकेट से अलग हो गया। यह एक अण्डाकार चक्र में लगभग 5-6 बार पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, जिसमें पृथ्वी से 170 किमी निकटतम और 36,500 किमी सबसे दूर की ओर गति होगी।
लैंडर के साथ प्रणोदन मॉड्यूल, गति प्राप्त करने के बाद चंद्रमा की कक्षा तक पहुंचने के लिए एक महीने से अधिक लंबी यात्रा के लिए आगे बढ़ेगा जब तक कि यह चंद्रमा की सतह से 100 किमी ऊपर नहीं चला जाता।
इसरो के वैज्ञानिकों ने कहा कि वांछित स्थिति पर पहुंचने के बाद, लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए उतरना शुरू कर देगा और यह  गतिविधि  23 या 24 अगस्त को होने की उम्मीद है।
चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र को क्यों चुना गया?
चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र को इसलिए चुना गया है क्योंकि चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव उत्तरी ध्रुव की तुलना में बहुत बड़ा रहता है। इसके आस-पास स्थायी रूप से छाया वाले क्षेत्रों में पानी की मौजूदगी की संभावना हो सकती है।
अपने असफल पूर्ववर्ती के विपरीत, चंद्रयान -3 मिशन के बारे में महत्व यह है कि प्रोपल्शन मॉड्यूल में चंद्र कक्षा से पृथ्वी का अध्ययन करने के लिए रहने योग्य ग्रह पृथ्वी का एक पेलोड – आकार – स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री है।
इसरो ने कहा कि SHAPE निकट-अवरक्त तरंग दैर्ध्य रेंज में पृथ्वी के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्रिक हस्ताक्षरों का अध्ययन करने के लिए एक प्रायोगिक पेलोड है।
SHAPE पेलोड के अलावा, प्रोपल्शन मॉड्यूल का मुख्य कार्य लैंडर मॉड्यूल को लॉन्च वाहन इंजेक्शन कक्षा से लैंडर के अलग होने तक ले जाना है।
चंद्रमा की सतह पर उतरने के बाद लैंडर मॉड्यूल में रंभा-एलपी सहित पेलोड होते हैं जो निकट सतह के प्लाज्मा आयनों और इलेक्ट्रॉनों के घनत्व और उसके परिवर्तनों को मापने के लिए है, चाएसटीई चंद्रा का सतह थर्मो भौतिक प्रयोग – थर्मल गुणों के माप को पूरा करने के लिए लैंडिंग स्थल के आसपास भूकंपीयता को मापने और चंद्र क्रस्ट और मेंटल की संरचना को चित्रित करने के लिए ध्रुवीय क्षेत्र के पास चंद्रमा की सतह और आईएलएसए (चंद्र भूकंपीय गतिविधि के लिए उपकरण)।
रोवर, सॉफ्ट-लैंडिंग के बाद, लैंडर मॉड्यूल से बाहर आएगा और अपने पेलोड APXS – अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर के माध्यम से चंद्रमा की सतह का अध्ययन करेगा – ताकि रासायनिक संरचना प्राप्त की जा सके और चंद्रमा की समझ को और बढ़ाने के लिए खनिज संरचना का अनुमान लगाया जा सके।
इसरो ने कहा कि रोवर, जिसका मिशन जीवन 1 चंद्र दिवस (पृथ्वी के 14 दिन) का है, के पास चंद्र लैंडिंग स्थल के आसपास चंद्र मिट्टी और चट्टानों की मौलिक संरचना निर्धारित करने के लिए एक और पेलोड लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) भी है।

NO COMMENTS