Home अपडेट चिदम्बरम् पहुंचे हाईकोर्ट, जस्टिस चौरड़िया के भाई की आत्महत्या के आरोपी की...

चिदम्बरम् पहुंचे हाईकोर्ट, जस्टिस चौरड़िया के भाई की आत्महत्या के आरोपी की पैरवी की

छत्तीसगढ़ बार एसोसिएशन को सम्बोधित करते हुए पी. चिदम्बरम्।

पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदम्बरम् आज सुबह 10 बजे चार्टर प्लेन से चकरभाठा हवाईपट्टी पर उतरे। वे सीधे हाईकोर्ट गए और उन्होंने राजनांदगांव के चर्चित महावीर चौरड़िया आत्महत्या मामले के एक आरोपी उद्योगपति कमल मूंदड़ा की तरफ से पैरवी की। शहर में आज कांग्रेस के बड़े नेताओं का जमावड़ा था, उनको भी चिदम्बरम् के आने की ख़बर नहीं लगी। 

राजनांदगांव में 10 फरवरी 2012 को हाईकोर्ट के जस्टिस गौतम चौरड़िया के भाई फाइनेंस ब्रोकर गौतम चौरड़िया ने ट्रेन से कटकर अपनी जान दे दी थी। सुसाइड के पहले उन्होंने ऑडियो रिकार्डिंग की थी। राजनांदगांव में चौरड़िया के परिजनों ने तीन उद्योगपतियों के ख़िलाफ प्रताड़ना का केस दर्ज कराया था। इसमें कहा गया था कि पैसों की लेन-देन को लेकर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था, जिसके चलते उन्होंने आत्महत्या की। पुलिस ने तीन बड़े उद्योगपतियों अशोक लोहिया, उसके भाई विनोद लोहिया और कमल मूंदड़ा के खिलाफ़ धारा 306 के तहत अपराध दर्ज किया। इसके बाद आरोपी फ़रार हो गए।

निचली अदालत ने उनकी ज़मानत याचिका ख़ारिज कर दी थी, तब से तीनों आरोपी फरार थे। इसके बाद तीनों ने सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल लीव पिटीशन दायर कर गिरफ़्तारी पर स्थगन हासिल कर लिया था। इनमें से कमल मूंदड़ा ने एफआईआर निरस्त करने की मांग करते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसी मामले में पैरवी करने के लिए चिदम्बरम् यहां पहुंचे थे। न्यायाधीश मनीन्द्र मोहन श्रीवास्तव की एकल पीठ ने 27 नवंबर को केस डायरी पेश करने का आदेश दिया है।

चिदम्बरम् के पहुंचने की ख़बर मिलते ही हाईकोर्ट परिसर में गहमा-गहमी देखी गई। बार कौंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य शैलेन्द्र दुबे ने उन्हें बार एसोसिएशन के सदस्यों से मुलाकात करने का अनुरोध किया। हाईकोर्ट में हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सी के केशरवानी, सचिव अब्दुल वहाब खान सहित अन्य पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने हाईकोर्ट बिल्डिंग की तारीफ करते हुए इसे बहुत खूबसूरत और भव्य बताया। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट होने के चलते यहां के जिला न्यायालयों के वक़ीलों को भी बेहतर मौके मिले। सीनियर एडवोकेट निर्मल शुक्ला ने उन्हें अपनी पुस्तकें भेंट की। सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता पूर्व सांसद गोविन्द राम मिरी ने अपने अनुभव साझा किए। अधिवक्ता गण अमित शर्मा, ब्रजेश सिंह, निरुपमा बाजपेयी सहित अनेक अधिवक्ता इस मौके पर उपस्थित थे।

कांग्रेसियों का जमावड़ा, पर चिदम्बरम् के आने की ख़बर नहीं

यह दिलचस्प रहा कि आज बिलासपुर में कांग्रेस  के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा था, पर पी. चिदम्बरम् के आने की उन्हें ख़बर नहीं लगी। राष्ट्रीय महासचिव पी. एल. पुनिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टी.एस. सिंहदेव सहित अनेक राष्ट्रीय इकाई के पदाधिकारी आज प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक के सिलसिले में बिलासपुर में थे, पर उन्हें अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता के पहुंचने की ख़बर नहीं हुई। सभी नेता इस दौरान गुजराती समाज भवन में रखी गई प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में थे।

 

 

 

 

 

 

NO COMMENTS