Home अपडेट क्वालिटी फॉर्मा सस्ते में रेमडेसिविर देने के लिये तैयार, खरीदी को मंजूरी...

क्वालिटी फॉर्मा सस्ते में रेमडेसिविर देने के लिये तैयार, खरीदी को मंजूरी क्यों नहीं देती केन्द्र सरकारः संदीप दुबे

रेमडेसिविर।

बिलासपुर। प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग के अध्यक्ष संदीप दुबे ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि रेमडेसिविर के अभाव में हो रही मौतों और इसकी कालाबाजारी को रोकने के लिये अमृतसर की क्वालिटी फॉर्मा को देश के भीतर इस इंजेक्शन की सप्लाई की अनुमति दी जाये।

दुबे ने कहा कि देश में एक ओर रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी है वहीं दूसरी ओर कई लोग आपदा में मुनाफा कमाने के लिये इंजेक्शन की कालाबाजारी कर रहे हैं। समय पर रेमडेसिविर नहीं मिलने के कारण कई लोगों की मौत भी हो रही है। दुबे ने बताया कि अमृतसर की क्वालिटी फॉर्मास्युटिकल कम्पनी ने केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर बताया है कि वह इस इंजेक्शन का उत्पादन करती है। प्रोडक्शन लगातार जारी है। यह इंजेक्शन महज 1500 रुपये में टैक्स सहित भारत में वह उपलब्ध करा सकती है। कंपनी के पास 4.5 लाख इंजेक्शन बनकर तैयार भी है।

दुबे ने सवाल उठाया है कि कंपनी रेमेडेसिविर इंजेक्शन को भारतीय बाजार में बेचने की अनुमति मांग रही है तो केंद सरकार वक्त की जरुरत को समझकर अपने नियमों में बदलाव करके उन्हें अनुमति क्यों नहीं दे देती?

उल्लेखनीय है कि पेंटेंट लॉ के चलते क्वालिटी फॉर्मा सहित 6 कम्पनियां देश में रेमडेसिविर का उत्पादन तो करती हैं पर इसे वे भारत में नहीं बेच सकती। वे इनका दूसरे देशों में निर्यात कर सकती हैं। केन्द्र सरकार आपात् स्थिति को देखते हुए इस कानून में संशोधन कर सकती है और इंजेक्शन का संकट समाप्त करने के लिये कदम उठा सकती है।

NO COMMENTS