Home अपडेट अंडर 14 वर्ग क्रिकेट मैच में विजेता बनी एफसीए स्वींगर्स की टीम,...

अंडर 14 वर्ग क्रिकेट मैच में विजेता बनी एफसीए स्वींगर्स की टीम, नया खेल मैदान तैयार किया जाये-मेयर

फाउन्डेशन क्रिकेट अकादमी, बिलासपुर में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन समारोह।

फाउंडेशन अकादमी में 15 दिन तक चली प्रतियोगिता का समापन

बिलासपुर। फाउंडेशन क्रिकेट अकादमी में 1 से 15 दिसम्बर तक चली अंडर 14 वर्ष क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन हुआ, जिसमें विजेता टीम का खिताब एफसीए स्वींगर्स की टीम को हासिल हुआ।

फाउंडेशन क्रिकेट अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बच्चों के लिए आईपीएल की तर्ज पर रात्रिकालीन क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। इसके पीछे अकादमी का मुख्य उद्देश्य अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बच्चों का सर्वांगीण विकास और प्रदेश को एक अच्छे शारीरिक रूप से स्वस्थ एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ खिलाड़ी प्रदान किया जाना था। प्रतियोगिता में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे खिलाड़ियों की 4 टीमें बनाई गई थी। मंगलवार को फाइनल मुकाबला एफसीए स्वींगर्स और एफसीए ग्लेडिएटर के बीच खेला गया।

रात्रिकालीन फाइनल मुकाबले में बच्चों का हौसला बढ़ाने के लिए मुख्य अतिथि नगर निगम महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान, शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रमोद नायक, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अर्जुन तिवारी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अभयनारायण राय, राजकुमार तिवारी, हरिभूमि के महाप्रबंधक प्रियंक सिंह परिहार, फाउंडेशन क्रिकेट अकादमी के चेयरमैन प्रिंस भाटिया सहित खिलाड़ी और उनके परिजन बड़ी संख्या में मौजूद थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए स्वंगर्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 107 रन बनाए। टीम की ओर से जयंत ने 26 रन, पार्थ मेघानी ने 32 रन, काव्य ने 31 रन और आर्यन भाटिया ने 34 रनों का योगदान दिया। वहीं ग्लेडिएटर की ओर से गेंदबाजी करते हुए अभिषेक तिवारी ने 3 विकेट, आशुतोष अवस्थी ने 2 विकेट, आयुष भगत ने 4 विकेट और यसमीत जैन ने 2 विकेट हासिल किए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ग्लेडिएटर की टीम 4 विकेट के बाद लड़खड़ा गई और पूरी टीम 100 रन के स्कोर पर आउट हो गई। इस तरह स्वींगर्स की टीम ने मैच 7 रन से जीतकर विजेता होने का गौरव प्राप्त किया।

मैदान के लिए करें जगह का चयनयादव

समापन समारोह में मुख्य अतिथि महापौर यादव ने कहा कि फाउंडेशन क्रिकेट अकादमी 10 साल से लेकर 16 साल के बच्चों को प्रशिक्षण देकर तैयार कर रही है। यहां प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चे आगे चलकर नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर खेलकर शहर का नाम रौशन करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए एक खेल मैदान हो, लेकिन इसके लिए जगह का चयन करने एक चयन समिति बनाई जाये। नगर निगम का क्षेत्र अब काफी बढ़ चुका है, जिसमें जमीन काफी खाली है। चयन समिति उस जगह का चयन करने के बाद अपनी रिपोर्ट दे। इस रिपोर्ट के आधार पर नगर निगम जिला प्रशासन से चर्चा करने के बाद एक प्रोजेक्ट तैयार करेगी, जिसके उपरांत उस मैदान का निर्माण किया जाएगा।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान ने कहा कि फाउंडेशन क्रिकेट अकादमी में छोटे-छोटे बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इससे बच्चो में अनुशासन और संस्कार भी आएंगे और बच्चे आगे चलकर नेशनल और इंटरनेशनल में हिस्सा लेंगे।

बच्चों के लिए हो अलग मैदानप्रिंस

फाउंडेशन क्रिकेट अकादमी के चेयरमैन प्रिंस भाटिया ने कहा कि अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए टूर्नामेंट का आयोजन कराया गया है। इन बच्चों के लिए एक अलग सर्व सुविधायुक्त खेल का मैदान होना चाहिए, जिसमें बच्चे प्रशिक्षण लेने के बाद खेल सकें। ग्राउंड नहीं होने से बच्चे उस ऊंचाई तक नहीं पहुंच पाते, जहां उन्हें पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि अकादमी का यह प्रयास है कि टूर्नामेंट में सभी बच्चे अच्छा खेल सकें। इसके लिए वर्तमान में जो प्रतियोगिता कराई गई और उसमें जिन खिलाड़ियों का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा, उनके खेल को सुधारा जाएगा। इसके उपरांत 2 माह बाद एक टूर्नामेंट होगा, जिसमें वर्तमान में खेलने वाले खिलाड़ी हिस्सा नहीं लेंगे। अकादमी का मुख्य उद्देश्य है कि जो बच्चे बैट पकड़ना नहीं जानते हैं उन्हें भी यहां प्रशिक्षण दिया जाए।

NO COMMENTS