Home अपडेट सीवीआरयू में अब हिंदी में होगी मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग की पढ़ाई

सीवीआरयू में अब हिंदी में होगी मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग की पढ़ाई

प्रशासनिक भवन, सीवीआरयू कोटा बिलासपुर।

ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ का पहला विश्वविद्यालय, पाठ्यक्रम का अनुवाद शुरू

बिलासपुर। डॉ. सीवी रमन विश्वविद्यालय में अब विद्यार्थी मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी भाषा में कर सकेंगे। इसका प्रस्ताव विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद् में पास किया जा चुका है।  पठन सामग्री का हिंदी में अनुवाद जारी है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से अनुमति के बाद अगले सत्र से यह पढ़ाई शुरू होगी। डॉ सी वी रमन विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई हिंदी भाषा में कराने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय होगा।

सीवीआरयू के कुलपति प्रो. रवि प्रकाश दुबे ने बताया कि यूजीसी के निर्देश के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के तहत अधिक से अधिक कोर्स की पढ़ाई हिंदी में प्रारंभ करने की तैयारी है। इसमें मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग को प्राथमिकता में रखा गया है। कुलसचिव गौरव शुक्ला ने बताया कि विद्यार्थियों के पास आउट होने के बाद बाजार में व्यावहारिक स्थिति यह है कि मांग और सप्लाई के गैप को कम किया जाए।  राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय भाषा और स्किल पर जोर देने की बात कही गई है। इसलिए सबसे पहले इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट को हिंदी में प्रारंभ करने का काम किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ अंचल के उन विद्यार्थियों को मिलेगा, जो अंग्रेजी में थोड़े असहज होते हैं।

इस दिसंबर में सीवीआरयू में भारतीय भाषा उत्सव  मनाया जाएगा. इस दौरान मेरी भाषा मेरा हस्ताक्षर अभियान,  भारतीय भाषाओं का कविता पाठ, भारतीय भाषाओं के पोस्ट प्रदर्शनी, भारतीय भाषाओं के निशुल्क बेसिक कोर्स और भारतीय भाषाओं के विभिन्न राज्य गीतों का संकलन एवं प्रदर्शन शामिल है।

NO COMMENTS