Home अपडेट कोरोना महामारी ने अवसाद में घेरा, स्पर्श क्लीनिक में हुआ 475 पीड़ितों...

कोरोना महामारी ने अवसाद में घेरा, स्पर्श क्लीनिक में हुआ 475 पीड़ितों का उपचार

राज्य मानसिक चिकित्सालय, सेंदरी बिलासपुर।

बिलासपुर। राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी में कोरोना काल में अब तक 475 कोरोना संक्रमित मानसिक रोगियों या अवसाद से ग्रसित लोगों का इलाज किया जा चुका है। यहां संचालित स्परर्श क्लीनिक की सही सलाह व विशेषज्ञों के इलाज ने लोगों को मानसिक अवसाद से उबरने में मदद की है।

मानसिक चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. बीआर नंदा ने बताया कि मानसिक बीमारी के प्रति लोगों की सोच को बदला जा सके यह कार्य स्पर्श क्लीनिक के विशेषज्ञ बखूबी कर रहे हैं। स्पर्श क्लीनिक के माध्यम से मानसिक बीमारियों का इलाज और सम्बंधित उचित परामर्श दिया जा रहा है। स्पर्श क्लीनिक में  मनोरोग चिकित्सक डॉ. मल्लिकार्जुन राव,  चिकित्सा मनोवैज्ञानिक डॉ. दिनेश कुमार लहरी,  प्रशांत पाण्डेय व एंजलीना वैभव लाल फोन कॉल व वीडियो कॉल के जरिए लोगों की काउंसलिंग कर उन्हें तनाव से बचने के आवश्यक उपायों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

मानसिक चिकित्सालय के डॉ. मल्लिकार्जुन राव ने बताया कि स्पर्श क्लीनिक तनावग्रस्त लोगों में उत्साह का संचार करने में सफल साबित हो रहा है। मानसिक तनाव का होना स्वाभाविक प्रकिया है। यहां मानसिक रोगों का उपचार निशुल्क किया जाता है। क्लीनिक में 11 अक्टूबर से 21 नवंबर तक 475 कोरोना संक्रमित तनावग्रस्त लोगों को उपचार या काउंसलिंग की गई। इसमें 11 मानसिक समस्या से पीड़ित,  दो अनिद्रा यानि स्लीप की समस्या, तीन परिवार में किसी मौत से दुखी और तीन लोग एंजायटी की समस्या से भी पीड़ित थे। उदास रहना, दोस्तों, परिवार इत्यादि से अलग रहना, मूड के बार-बार बदलना, असामान्य बर्ताव करना तथा घबराहट या डर लगना इसके लक्षण हैं।

कोरोना पीड़ित पटवारी ने मौत से पहले तहसीलदार को मैसेज भेजा- मैं नहीं बचूंगा सर..।

NO COMMENTS