Home अपडेट आईएएस रानू साहू, दो विधायकों सहित कांग्रेस नेताओं की 52 करोड़ की...

आईएएस रानू साहू, दो विधायकों सहित कांग्रेस नेताओं की 52 करोड़ की संपत्तियां सीज की ईडी ने

ईडी ऑफिस रायपुर।

अब तक अस्थायी कुर्की 221.5 करोड़ की, 500 करोड़ से अधिक का कोल लेवी घोटाला होने का दावा

रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक प्रेस नोट जारी कर बताया है कि आईएएस रानू साहू, सूर्यकांत तिवारी, विधायक देवेंद्र यादव तथा चंद्रदेव प्रसाद राय, कांग्रेस नेता आरपी सिंह, विनोद तिवारी और राम गोपाल अग्रवाल से 51.40 करोड़ रुपये की  अचल संपत्ति, लग्जरी वाहन, आभूषण आदि 19  संपत्तियां अस्थायी रूप से कुर्क की है जिनकी कीमत 51.40 करोड़ रुपये से अधिक है।

यह कार्रवाई कोयला लेवी में की गई लेवी उगाही घोटाले की जांच के दौरान प्रेवेंशन ऑफ मनी लॉंड्रिंग एक्ट 2002 के तहत की गई है। इन सभी का सूर्यकांत तिवारी के साथ संबंध पाया है। इससे पहले, ईडी ने सूर्यकांत तिवारी, आईएएस समीर विश्नोई, डिप्टी कलेक्टर सौम्या चौरसिया सुनील अग्रवाल और अन्य की 170 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी।  इस मामले में कुल कुर्की लगभग 221.5 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

ईडी ने बताया है कि वह आयकर विभाग की शिकायत पर दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है। इस दौरान 145 से अधिक परिसरों में तलाशी ली गई है और पीएमएलए के तहत अब तक 9 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है और ये सभी न्यायिक हिरासत में हैं। इनमें से सूर्यकांत तिवारी, सौम्या चौरसिया, समीर विश्नोई व अन्य के खिलाफ विशेष न्यायालय (पीएमएलए) में बीते 9 दिसंबर 2022 और 30 जनवरी 2023 अभियोजन दायर किया चुका है।  ईडी ने जांच में पाया है कि इस जबरन वसूली रैकेट के जरिये 540 करोड़ रुपये से अधिक की उगाही की गई है।

 

 

NO COMMENTS