Home Uncategorized एक सितंबर से डाकघर में खोलिये बिना फॉर्म भरे खाता, नंबर याद...

एक सितंबर से डाकघर में खोलिये बिना फॉर्म भरे खाता, नंबर याद रखना जरूरी नहीं, घर पहुंच सेवा भी मिलेगी (वीडियो)

इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक कार्ड डाकघर की नई बैंकिंग सुविधा है, जो एक सितंबर से शुरू हो रही है।

बिलासपुर में सेवा का उद्घाटन एक सितंबर को अमर अग्रवाल करेंगे

एक सितंबर से बिलासपुर रेंज में आने वाले डाकघरों में आप अपना एकाउंट बिना कोई फॉर्म भरे खुलवा सकेंगे। इसके लिए आपको अपना आधार नंबर और बायोमैट्रिक पहचान को वेरिफाई कराना होगा। मुख्य डाकघर सहित इसके रेंज में आने वाले प्रत्येक डाकघर में इसके लिए समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।

क्षेत्रीय अधीक्षक हरीश महावर ने आज पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए दावा किया कि एक सितंबर से शुरू हो रहा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सर्वाधिक पहुंच वाला तथा भरोसेमंद बैंक होगा। इसका मुख्य उद्देश्य बैंकिंग सुविधाओं से वंचित तथा अल्प बैंकिंग सुविधाओं वाले जनसमूह को बैंकिंग सुविधा प्रदान करना है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक बचत खाते, चालू खाते, धन अंतरण, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, बिल तथा जन उपयोगी भुगतान उद्योग और व्यापार संबंधी भुगतान आदि सेवाएं प्रदान करेगा। साथ ही थर्ड पार्टी अनुबंध के माध्यम से  बीमा उत्पाद की सेवाएं प्रदान की जाएगी।

महावर ने बताया कि यह बैंक प्रमुख रूप से बायोमेट्रिक एवं आधार नंबर की सहायता से खाता खुलेगा।  इसमें किसी प्रकार का फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी इस प्रकार यह बैंक का अत्यंत सुविधाजनक होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खातों को डाक घर के खातों के साथ लिंक किया जा सकता है जिससे बचत खातों की अधिकतम सीमा 10000 से अधिक राशि अपने आप डाकघर के खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक सितंबर को नई दिल्ली से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को राष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया जा रहा है। पूरे देश में 650 ब्रांच और 3250 एक्सेस पॉइंट का उद्घाटन एक साथ किया जाना है। इसी क्रम में बिलासपुर डाक संभाग के साथ ब्रांच और 16 एक्सेस पॉइंट का उद्घाटन दोपहर 2:30 बजे निर्धारित है।

बिलासपुर का कार्यक्रम दोपहर 2.30 बजे लखीराम अग्रवाल आडिटोरियम में रखा गया है। कोरबा,मुंगेली सहित रेंज के अन्य डाकघरों में इसी समय यह कार्यक्रम रखा गया है।

NO COMMENTS