Home अपडेट पीपीपी मॉडल से होगा बंधवापारा तालाब का सौंदर्यीकरण, सेंट्रल लाइब्रेरी के काम...

पीपीपी मॉडल से होगा बंधवापारा तालाब का सौंदर्यीकरण, सेंट्रल लाइब्रेरी के काम में भी तेजी लाने कहा मेयर ने

नूतन चौक में प्रस्तावित सेन्ट्रल लाइब्रेरी की डिजाइन।

बिलासपुर। अमृत मिशन और पीपीपी मॉडल के तहत बंधवापारा तालाब का करीब 5 करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण होगा। मेयर किशोर राय ने स्थल निरीक्षण कर कार्य निर्माण कार्य प्रारंभ कराया।

20 एकड़ 27 डिसमिल में बंधवापारा तालाब का सौंदर्यीकरण होगा। राय ने बताया कि यह करीब 5 करोड़ की लागत से बनेगा। यहां एक ओर जहां मांगलिक कार्यों के लिए हाल व जगह उपलब्ध होगा, वहीं बच्चों और बड़ों के मनोरंजन के लिए भी टाय ट्रेन, बोटिंग, नेट क्रिकेट, ओपन जिम व बुजुर्गों के लिए योग शेड्स भी होगा। अमृत मिशन के 17 कार्य होंगे, जबकि पीपीपी मॉडल के तहत 10 कार्य होंगे। इन दोनों कार्यों को ठेकेदार द्वारा साथ-साथ एक साल के अंदर पूर्ण करना होगा। कार्य पूर्ण होने पर प्रदेश का पहला तालाब होगा, जो इतने बड़े क्षेत्र में फैला होगा और जहां मनोरंजन के तमाम साधन होंगे। फूड स्टाल के साथ तीन फाउंटेंन का भी निर्माण होगा। तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य पूर्ण होने पर शहर को शहर के हृदय स्थल पर ही मनोरंजन और भ्रमण किया जा सकेगा। निरीक्षण के दौरान सभापति अशोक विधानी, जनकार्य प्रभारी उमेशचंद्र कुमार, सहायक अभियंता सुरेश बरूआ सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। तालाब सौंदर्यीकरण पीपीपी मॉडल का कार्य मेसर्स इशिका होटल द्वारा किया जाएगा। पीपीपी मॉडल के तहत गार्डन को पूर्ण विकसित करने की जिम्मेदारी होगी। इसके एवज में पार्किंग और प्रवेश शुल्क लिया जायेगा। इशिका होटल इसका 20 साल तक रख-रखाव करेगा।

मेयर ने 6 करोड़ की लागत से नूतन चौक सरकंडा में चल रहे सेंट्रल लाइब्रेरी के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ठेकेदार को इस काम में तेजी लाने कहा है। 4272 वर्गमीटर क्षेत्र में बन रही सेंट्रल लाइब्रेरी डबल स्टोरी होगी। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ई ई पीके पंचायती व एई अनुपम तिवारी से कार्य के संबंध में जानकारी ली।  इस लाइब्रेरी में ई लर्निंग, इंटरनेंट आधारित कम्प्यूटर सहित सभी विषयों के पुस्तक और ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा होगी। इससे यहां विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे पीएससी, यूपीएसी, एसएससी व रेलवे आदि की तैयारी करने वाले शहर के युवाओं को लाभ मिलेगा साथ ही शहर के प्रबुद्धजन यहां बैठकर अपनी रुचि के अनुसार पुस्तक, पत्रिकाएं व समाचार पत्र का पठन कर सकते हैं।

NO COMMENTS