Home अपडेट वीडियो कांफ्रेसिंग में बिलासपुर से जुड़े मोदी, कहा नक्सलवाद से प्रभावी तरीके...

वीडियो कांफ्रेसिंग में बिलासपुर से जुड़े मोदी, कहा नक्सलवाद से प्रभावी तरीके से निपट रहे….

जिला भाजपा कार्यालय में प्रधानमंत्री मोदी ने की बूथ कार्यकर्ताओं से चर्चा।

मुंगेली के प्रवीण सोनी से संवाद की तारीफ की प्रधानमंत्री ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच लोकसभा क्षेत्रों के भाजपा कार्यकर्ताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीधी बात की। छत्तीसगढ़ की बारी आने पर कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में नक्सलवाद की समस्या और इसके समाधान को लेकर सवाल पूछे जिसका जवाब पीएम ने प्रभावी तरीके से दिया।

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, उत्तर प्रदेश के बस्ती, राजस्थान के चित्तौड़गढ़, मध्य प्रदेश के मंदसौर और झारखंड के धनबाद के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से सीधी बात की। बिलासपुर जिले के कार्यकर्ताओं से चर्चा के दौरान भाजपा कार्यकर्ता विनय ने पूछा कि छत्तीसगढ़ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में नक्सलवाद की समस्या है क्या हमारी सरकार इस पर विजय प्राप्त कर पाएगी। इसका जवाब देते हुए पीएम मोदी ने बताया कि आतंकवाद हो या नक्सलवाद की समस्या पिछले 4 सालों में इस प्रकार की चुनौतियों से निपटने की देश की क्षमता में बहुत ज्यादा वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि इसे हम दो बातों से समझ सकते हैं। पहला नक्सली क्षेत्रों की घटनाओं में कमी और दूसरा इन क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यों में वृद्धि से। पिछले 4 सालों में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में होने वाली हिंसा में 20 प्रतिशत तक कमी आई है। सरकार की नीतियों और विकास का यह असर हुआ है कि 2014 से लेकर 2017 तक करीब साढ़े तीन हजार नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। भाजपा सरकार के लिए एक-एक व्यक्ति का जीवन अनमोल है। इसलिए एक तरफ हमने हिंसा फैलाने वालों पर कड़ी सख्ती बरती है वहीं दूसरी ओर नक्सलवाद प्रभावित इलाकों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया है। उन्होने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के करीब 34 जिलों में साढ़े चार हजार किलोमीटर से अधिक सड़क का निर्माण किया जा चुका है। कनेक्टिविटी का दायरा बढ़ाने के लिए करीब ढाई हजार से अधिक मोबाइल टॉवर स्थापित किए जा चुके हैं। जब हमने कार्यभार संभाला तब नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एक भी केन्द्रीय विद्यालय नहीं था, आज इन क्षेत्रों में 8 केन्द्रीय विद्यालय 5 जवाहर नवोदय विद्यालय के अलावा कई आईटीआई और कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना की जा चुकी है। इन क्षेत्रों में करीब साढ़े चार सौ नई बैंक शाखाएं 50 से अधिक एटीम खोला जा चुका है।

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य सुविधा का उचित ध्यान रखते हुए सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा आयुष्मान भारत योजना की शुरूवात छत्तीसगढ़ के बस्तर से ही की गई है। इस दौरान मुंगेली नगर मंडल के कार्यकर्ता प्रवीण सोनी ने बेहतर नीतिेयों के लिए पीएम मोदी को मिलने वाले अभियुक्त राष्ट्र के सम्मान के लिए बधाई दी। इस पर पीएम ने कार्यकर्ता का आभार व्यक्त किया और कहा कि मुझे खुशी है कि इतनी दूर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के एक छोटे से कोने का मेरा कार्यकर्ता इस बात की जानकारी रखता है कि देश और राष्ट्र में क्या चल रहा है। उन्होंने कहा यह पुरस्कार नरेन्द्र मोदी ने नहीं बल्कि देश के सवा सौ करोड़ जनता ने जीता है। अगर देश के लिए बनी नीतियों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा तो नीतियां बनाने वाले का क्या होगा। हर सफलता को याद रखना चाहिए और उसे बार-बार दोहराना चाहिए। यह हमारी पुरातन परंपरा का ही परिणाम है जिसने हमें प्रकृति से तालमेल बिठाकर रखने की सीख दी है। इस तरीके से पीएम मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को सफलता के मंत्र दिए।

NO COMMENTS