Home अपडेट 64 हजार प्रवासी मजदूरों की वापसी का अनुमान, जिले के 1066 छात्रावास,...

64 हजार प्रवासी मजदूरों की वापसी का अनुमान, जिले के 1066 छात्रावास, सामुदायिक भवन क्वारांटीन सेंटर बनेंगे

प्रतीकात्मक छवि।

64 हजार से अधिक श्रमिकों की संभावित वापसी को लेकर किए जा रहे इंतजाम

बिलासपुर। लॉकडाउन में अन्य राज्यों में फंसे बिलासपुर जिले के श्रमिकों की वापसी हेतु जिला प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है। कलेक्टर डॉ.संजय अलंग द्वारा आज इसकी समीक्षा की गई।

जिला प्रशासन द्वारा 64 हजार से अधिक श्रमिकों की वापसी के अनुमान के आधार पर तैयारी की जा रही है। श्रमिकों के लिये 1066 क्वारंटीन सेंटर नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये हैं। अन्य प्रदेश गये मजदूरों की जानकारी पंचायत स्तर पर एकत्रित करने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अन्य राज्य से आने वाले मजदूरों को उनके गांव के बाहर सामुदायिक भवन, छात्रावास, सांस्कृतिक भवन, मंगल भवन, पंचायत भवन आदि में 14 दिनों तक क्वारंटीन पर रखा जाएगा।

कलेक्टर ने सभी क्वारंटीन सेंटर पर पूर्ण तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित एसडीएम और तहसीलदारों को दिया है। मजदूरों की वापसी पश्चात उन्हें संबंधित तहसीलों में भेजा जाएगा। जहां उनका स्वास्थ्य जांच और स्क्रीनिंग कराई जाएगी। इसके बाद उन्हें क्वारंटीन किया जाएगा। क्वारंटीन सेंटर में साफ-सफाई, पेयजल, शौचालय सहित अन्य सभी जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित करने कहा गया है। मजदूरों की संख्या ज्यादा होने पर अस्थायी शौचालय भी बनाने का निर्देश दिया।

कलेक्टर ने कहा कि एक मई के बाद जो भी मजदूर अन्य राज्यों से आ रहे हैं, उनकी जानकारी लेकर उन्हें क्वारंटीन किया जाए। मजदूरों की जानकारी लेने के लिये गांव-गांव में मुनादी भी कराई जाए।

NO COMMENTS