Home अपडेट टाइगर के बाद अचानकमार में अब दिखा तेंदुआ, परिवार के साथ गुजर...

टाइगर के बाद अचानकमार में अब दिखा तेंदुआ, परिवार के साथ गुजर रहे युवा कारोबारी ने खींची तस्वीरें  

तेंदुआ अचानकमार अभ्यारण।

बिलासपुर। अचानकमार टाइगर रिजर्व में गुरुवार को केंवची के रास्ते पर एक युवक ने तेंदुआ देखा और उसे अपने कैमरे में कैद कर लिया।

कारोबारी सतीश शाह के पुत्र नलिन शाह का परिवार तीन कारों में केंवची भोज के लिये जा रहा था। अपरान्ह 3.30 बजे लमनी से 5 किलोमीटर दूर उन्हें सड़क के दाहिने ओर घाट की कुछ ऊंचाई पर बैठा यह तेंदुआ दिखा। उन्होंने अपने कैमरे में तस्वीर कैद कर ली। नलिन शाह ने बताया कि फोटो लेने के कुछ देर बाद उनकी नजर सड़क के किनारे मृत लंगूर के शव पर पड़ी। यह नहीं पता कि उसे किसी वाहन ने कुचला या तेंदुए ने शिकार किया था। कुछ दूर पर उन्हें कोटरी (बार्किंग डीयर) भी मिले जिसकी तस्वीर भी उन्होंने ली। मोर भी थे पर दूरी के कारण तस्वीर नहीं ले पाये।

ज्ञात हो कि कुछ दिन पहले रायपुर के अनुभव शर्मा ने अपने परिवार के साथ भ्रमण के दौरान एटीआर में मनियारी नदी के किनारे एक बाघ को देखा था, जिसकी उन्होंने भी तस्वीर ली थी। अचानकमार में बाघ और तेंदुये की मौजूदगी का दावा किये जाने के बाद वर्षों से पर्यटकों को यह देखने को नहीं मिला था, अब सप्ताह भर के भीतर ही दो पर्यटकों ने न केवल इन वन्य प्राणियों को देखा बल्कि तस्वीरें लेने में भी वे कामयाब हुए।

बिलासपुर से अचानकमार के रास्ते केंवची की ओर जाने वाली सड़क जर्जर हो चुकी है। इसलिये ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते। हालांकि जंगल सफारी इसी सड़क पर होती है।

NO COMMENTS