Home अपडेट स्वच्छता अभियान से जुड़ेंगे युवा तो नौकरी के लिए मिलेंगे क्रेडिट प्वाइंट

स्वच्छता अभियान से जुड़ेंगे युवा तो नौकरी के लिए मिलेंगे क्रेडिट प्वाइंट

ग्राम कोनी में स्वच्छता के लिए श्रम-दान करते हुए युवा।

नेहरू युवा केन्द्र संगठन की बिलासपुर इकाई व यूथ क्लब के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम कोनी में श्रम-दान कार्य कर जागरूकता रैली निकाली गई।

स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के तहत संगठन के युवाओं ने सुबह 8 बजे से बड़ी कोनी सांई मंदिर से पटेल मोहल्ले तक स्वच्छता संबंधी नारे लगाते हुए जागरूकता रैली निकाली गई। इस रैली में अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों से छात्र शामिल थे। जागरूकता रैली के बाद सुबह 9 बजे से 11 बजे तक उन्होंने मोहल्ले के तालाब की साफ- सफाई की और  कचरों को बाहर निकाला।

युवा इसके बाद चांदा पारा पहुंचे। यहां उन्होंने नालों में जाम कचरे को निकाला, साथ ही मोहल्ले वालों से नालियों को साफ रखने व कचरा कूड़ेदान में डालने की समझाइश दी।

मोहल्लेवासियों को पानी के रिसाव से होने वाले गंभीर बीमारियों व उससे बचाव संबंधी सावधानियों की जानकारी इसी दौरान दी गई। इसके बाद टीम ने देसाई मंदिर पहुंचकर वहां स्थित नल व आस-पास के स्थानों की सफाई की। सुबह से सफाई में लगी टीम लगातार चार घंटे से अधिक समय तक श्रमदान करती रही।

संगठन के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक नितेश साहू ने बताया कि स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप में युवाओं की रुचि इसलिए भी है क्योंकि यूनिवर्सिटी व जिला स्तर में श्रेष्ठ कार्य करने वाले व्यक्ति या समूह को 30 हजार रुपए और एक से चार अंक तक परफॉर्मेंस के आधार पर क्रेडिट पाइंट दिया जाएगा। इस समर इंटर्नशिप में बेहतर करने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा में नौकरी के समय एपीआई व कई सामाजिक क्षेत्रों में कार्य करने के लिए सहायक होगा। इस वजह से भी नेहरू युवा केन्द्र संगठन, विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राएं इसमें ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं।

NO COMMENTS