Home अपडेट कैसे दुर्घटना से बचे रहकर मस्ती से मनाएं होली…अपोलो के चिकित्सकों ने...

कैसे दुर्घटना से बचे रहकर मस्ती से मनाएं होली…अपोलो के चिकित्सकों ने बताया

बिलासपुर। होली पर जरा सी चूक मुश्किल खड़ी कर सकती है। यह पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। सुरक्षित होली कैसे मनाएं इसके लिए हमें सजग रहना चाहिए। होली पर होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के पीछे शराब का सेवन सबसे बड़ी वजह है।

यह बात सुरक्षित होली पर होटल इंटरसिटी में आयोजित एक कार्यक्रम में अपोलो के चिकित्सकों ने कही। वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉं सुनील शर्मा एवं डॉ राजकुमार ने बताया कि होली के समय लापरवाहीपूर्वक एवं नशे की स्थिति में गाडी चलाने की वजह से रोड एक्सीडेंट की आशंका बढ़ जाती है। इसमें सर एवं स्पाईन में गम्भीर चोट आ सकती है। उन्होंने कहा कि कई गम्भीर सड़क दुर्घटनाओं में हेलमेट का उपयोग जीवनरक्षक साबित हुआ है। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं में आने वाली चोटों एवं प्राथमिक चिकित्सा संबंधी निर्देशों को बताया। उन्होंने कहा कि गर्दन एवं स्पाईन की चोट में मरीज को ज्यादा हिलाना डुलाना घातक हो सकता है। कार्यक्रम में दुर्घटना के शिकार होकर स्वस्थ हुए मरीजों ने अपने विचार व्यक्त किये एवं हेलमेट के उपयोग को अत्यंत आवश्यक बताया।

छत्तीसगढ़ लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष हरीश केडिया ने इस अवसर पर अपोलो द्वारा चलायी गई इस मुहिम की सराहना की। उन्होंने बताया कि शराब पीकर गाडी चलाना हादसे के न्यौता देना है। शराब पीकर गाड़ी चलाने से आपको तो खतरा है ही साथ में उन लोगों को भी खतरा है जो सड़क पर हैं। सरकार के आकड़ों में ये पाया गया है कि करीब 400 लोग हर रोज सड़क हादसे में अपनी जान गंवाते है और विशेष रूप से होली के अवसर पर इनकी संख्या में वृद्धि हो जाती है। यह आंकड़ा दिल दहलाने वाला है।

रोटरी क्लब के प्रेसीडेंट सत्यजीत बोस ने कहा – होली एक एैसा त्यौहार है जिसकी गूंज सिर्फ देश में ही नहीं देश के बाहर तक सुनाई देती है। उन्होंने युवाओं से गाड़ी को धीमे एवं नियत्रण में चलाने, टाईम मेनेंजमेंट पर ध्यान देने एवं विशेष रूप से गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करने की अपील की।

रोटरी क्लब इनरव्हील की प्रेसीडेंट डॉ परवीन आलम ने सूखी होली खेलने की अपील की, साथ  ही उन्होंने प्राकृतिक रंगों के उपयोग की सलाह दी। विशेषकर युवाओं से शराब का सेवन न करने एवं सुरक्षित होली मनाने की सलाह दी।

अपोलो के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सजल सेन ने बताया शराब पीये हु व्यक्ति का रिएक्शन टाइम धीमा हो जाता है, जिसकी वजह से सड़क पर किसी खतरनाक परिस्थिति में वह गाड़ी पर नियंत्रण नहीं कर पाता। युवाओं में इसका बढता चलन चिंता का विषय है। सड़क दुर्घटनाओं में मुख्यतः सर की चोट मृत्यु का कारण होता है। उन्होंने हेलमेट के उपयोग की सलाह दी एवं सभी को होली की शुभकामनाएं दी।

 

NO COMMENTS