Home कैम्पस रैगिंग के खिलाफ जबरदस्त सख्ती, छात्र ही नहीं पालक भी भरेंगे शपथ-पत्र

रैगिंग के खिलाफ जबरदस्त सख्ती, छात्र ही नहीं पालक भी भरेंगे शपथ-पत्र

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश के परिपालन में गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय ने नए सत्र में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों और उनके अभिभावकों के लिए एंटी रैगिंग का शपथ-पत्र भरना अनिवार्य कर दिया है।

यह शपथ पत्र www.amanmovement.org वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भरना है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने रैगिंग के खिलाफ छात्रों को जागरूक करने के लिए विश्वविद्यालय को पोस्टर और वीडियो क्लिप भी उपलब्ध कराए हैं।

विवि की ओर से बताया गया है कि छात्रों को परिचय सत्र में ही बताया जाएगा कि परिसर में रैगिंग पर पूरी तरह निषेध है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर एंटी रैगिंग एक्ट में तीसरा संशोधन कर स्पष्ट किया गया है कि कोई भी विद्यार्थी किसी दूसरे को शारीरिक या मानसिक रूप से किसी भी आधार पर टिप्पणी कर परेशान करता है तो उसे रैगिंग की श्रेणी में रखकर कार्रवाई की जाएगी।

केन्द्रीय विश्वविद्यालय के फेसबुक पेज पर यूजीसी द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री अपलोड भी की गई है। विश्वविद्यालय में एंटी रैगिंग समिति का गठन किया गया है, जिसकी संरक्षक कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता हैं। समिति के संयोजक डॉ. ए. के दीक्षित बनाए गए हैं।

NO COMMENTS