Home अपडेट सात करोड़ की लागत से बनेगा तारामंडल, दिन में दिखेंगे रात के...

सात करोड़ की लागत से बनेगा तारामंडल, दिन में दिखेंगे रात के आकाशीय नज़ारे

तारामंडल और स्मार्ट सड़क के भूमिपूजन कार्यक्रम में मंत्री अमर अग्रवाल।

शहर की हर चीज़ आने वाले दिनों में स्मार्ट होगी-अमर

गुरुवार को नगरीय प्रशासन मंत्री व शहर विधायक अमर अग्रवाल ने व्यापार विहार में प्लैनेटैरियम के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। सात करोड़ की लागत से बनने वाले इस तारामंडल के भीतर मनोरंजन के साथ बह्मांड की गतिविधियों पर ज्ञान बढ़ाया जा सकेगा। इसमें विज्ञान व खगोल शास्त्र की महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। मंत्री ने 25 करोड़ की लागत से बनने जा रही स्मार्ट सड़क का भी भूमिपूजन किया।

इस मौके पर मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि देश के 100 स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल हमारे शहर की हर चीज आने वाले दिनों में स्मार्ट होगी। जल आवर्धन योजना से शहर में शुद्ध पानी मिलेगा। जमीन के भीतर का जल इस्तेमाल में नही लाया जाएगा जिसका लाभ आने वाली पीढ़ी को मिलेगा। जल्द ही बिलासपुर में इंटिग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम लागू हो जाएगा, जिससे यातायात समस्या से छुटकारा मिलेगा। ऑक्सीजोन के पास बनने से प्लैनेटैरियम का माहौल खुशनुमा रहेगा।

मंत्री ने इस मौके पर व्यापार विहार में बनने वाले शहर के दूसरे स्मार्ट सड़क का भूमिपूजन किया। यह सड़क 25 करोड़ की लागत से बनेगी। पहली सड़क मिट्टी तेल गली में बनाई जा रही है। नगर-निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे ने बताया कि स्मार्ट प्रोजेक्ट के तहत शहर में 200 करोड़ की कई और सड़कें बनेंगीं। स्मार्ट सड़क के दोनों ओर फुटपाथ होंगे, भूमिगत विद्युतीकरण, वाटर एटीएम, दोनों ओर पेवर के साथ गार्डनिंग, 6 बस स्टॉप, 6 रिक्शा स्टैंड, कुर्सियां, लाइट, डिवाइडर होंगे। बारिश का पानी न रुके इसके लिए अलग नाली बनेगी। उन्होंने कहा कि प्लैनेटैरियम के लिए किसी पौधे की कटाई नहीं की गई है, उनकी शिफ्टिंग की जा रही है। कार्यक्रम में महापौर किशोर राय,एमाआईसी सदस्य उमेशचंद्र कुमार,एल्डरमैन महेश चंद्रिकापुरे, एल्डरमैन मनीष अग्रवाल,बिलासपुर मर्चेंट एसोसिएशन के देवीदास वाधवानी, पवन वाधवानी तथा निगम कर्मी तथा आमजन उपस्थित थे।

 

NO COMMENTS