Home अपडेट “तेज गति से हर सप्ताह 20 किलोमीटर पैदल चलें और ह्रदय रोग...

“तेज गति से हर सप्ताह 20 किलोमीटर पैदल चलें और ह्रदय रोग के खतरे से बचें”

विश्व ह्दय दिवस पर रेलवे क्षेत्र में निकाली गई जागरूकता रैली।

रेलवे अस्पताल के जागरूकता शिविर में चिकित्सकों ने कहा

बिलासपुर, 30 सितम्बर। ह्रदय रोग के खतरे का मुकाबला हर सप्ताह 20 किलोमीटर पैदल चलने से किया जा सकता है लेकिन इसकी गति 10 मिनट में एक किलोमीटर होनी चाहिए। तैराकी के लिए भी कम से कम 30 मिनट का समय देना होगा, जिसमें 15 मिनट हाथों का व्यायाम भी करें।

यह बात रेलवे हास्पिटल के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सी. के. दास ने ओपीडी हॉल में आयोजित एक जागरूकता शिविर में कही। उन्होंने कहा कि व्यायाम के लिए जिम जाने वालों को वेट लिफ्टिंग शुरू करने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर लेना चाहिए। दिल को युवा रखने के लिए उन्होंने आदर्श आहार पर भी चर्चा की। हरी सब्जी, फल, सलाद का सेवन करें और उन्हें पकाई जाने वाली सब्जियों से अलग चाकू से काटें।

जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गौतम चक्रवर्ती, डॉ. ए. रोजाडा आदि ने भी विभिन्न पहलुओं पर विचार रखे।

कार्यक्रम में महिलाओं के लिए प्रश्नोत्तरी रखी गई जिसके माध्यम से उन्हें मधुमेह, हाई ब्लडप्रेशर और ह्रदयाघात से बचने के लिए संदेश दिया गया। इस मौके पर एक जागरूकता रैली भी निकाली गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के महाप्रबंधक गौतम बेनर्जी थे। अपर महाप्रबंधक प्रमोद कुमार के अलावा अनेक अधिकारी, कर्मचारी, सेवानिवृत्त अधिकारी कर्मचारी व उनके परिवार के सदस्य कार्यक्रम में उपस्थित थे।

NO COMMENTS