Home अपडेट शराबबंदी की मांग पर अनूठा प्रदर्शन, घरों की छत, आंगन में पोस्टर...

शराबबंदी की मांग पर अनूठा प्रदर्शन, घरों की छत, आंगन में पोस्टर लहराकर किया गया विरोध, सोशल मीडिया पर शेयर किया आंदोलन

राष्ट्रीय महिला आयोग की सलाहकार सदस्य हर्षिता पांडेय।

प्रदेश के समाजसेवी संगठनों की रही भागीदारी

तखतपुर। सामाजिक संस्था नवसृजन मंच द्वारा  प्रदेश में शराब बंदी को लेकर पूरे प्रदेशभर में हुआ अनूठा प्रदर्शन हुआ। अपने अपने घरों की छत, आंगन पर खड़े होकर लोगों ने शराबबंदी के नारों से लिखे पोस्टर को दिखाया हाथों में शराबबंदी का पोस्टर थामे महिला पुरुष बच्चे हर कोई कोरोना संक्रमण काल के दौरान शराब बेचने की सरकार की इस नीति का विरोध कर रहे थे।

संस्था नवसृजन मंच के अमरजीत सिंह छाबड़ा व डॉ भारवी वैष्णव ने बताया कि संस्था इस डिजिटल प्रदर्शन की तैयारी पिछले कई दिन से कर रही थी। सोशल मीडिया को माध्यम बनाकर इसका प्रचार प्रसार किया गया था। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा, दुर्ग और बस्तर संभाग से हर जगह इसे व्यापक समर्थन मिला।

संस्था नवसृजन मंच ने अपील की थी कि ठीक शाम 5 बजे घरों में रहकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अपने अपने घर की छत अथवा आंगन में ही रहकर शराबबंदी के स्लोगन वाला पोस्टर दिखायें और उसकी फोटो या वीडियो बनाकर एक साथ सोशल मीडिया फेसबुक वाट्सअप ट्विटर इंस्टाग्राम में शेयर करें।

महिला आयोग की राष्ट्रीय सलाहकार हर्षिता पांडेय, जशपुर राजघराने की बहू संयोगिता सिंह जूदेव सहित समाजसेवी संग़ठन नारायणी संस्था, जनसंघ सेवक संघ, तेजस्विनी फाउंडेशन, जय गंगा मैया समिति, हर सम्भव फाउंडेशन, जिंदगी फाउंडेशन, सोनी समाज, स्वर्णकार समाज, सर्व ब्राह्मण समाज, स्वर्णकार युवा क्रांति मंच, सखी फाउंडेशन, सोशल संगवारी ग्रुप, जिंदगी ना मिलेगी दुबारा, संभावना फाउंडेशन, आंध्र ब्राह्मण समाज महिला विंग, शकुंतला फाउंडेशन तथा राजपूत क्षत्रिय रेलवे समाज बिलासपुर ने इस मुहिम में विशेष योगदान दिया।  आयोजकों का कहना है कि इस समय कोरोना संक्रमण से पूरा देश जूझ रहा है। डेढ़ महीने से ज्यादा हुए लोगों के काम धंधे बन्द हैं। मध्यमवर्गीय और निम्न वर्ग के लोगों के सामने भोजन की समस्या उत्पन्न हो गई है। ऐसे में शराब दुकानों के खुलने से जो पैसे इन वर्गों के हाथ मे थे, वह भी शराब की भेंट चढ़ गए हैं। साथ ही कोरोना महामारी की वजह से सोशल डिस्टेंस का पालन भी नही हो रहा है। शराब दुकानों की भीड़ कोरोना को आमंत्रित कर रही है साथ ही एकाएक अपराधों में वृद्धि हो गई है। छत्तीसगढ़ में कोरोना से एक भी जान की हानि नहीं हुई लेकिन इन 5 दिनों में अनेक लोग शराब की भेंट चढ़ गए। शराब कोरोना से भी खतरनाक निकली है। संस्था नवसृजन मंच के अध्यक्ष अमरजीत सिंह छाबड़ा, देवाशीष मुखर्जी, डॉ भारवी वैष्णब, कांतिलाल जैन, मनोज जैन, नरेश नामदेव, नेहा ठाकुर, देवदत्त आर्य, नेहा शर्मा, श्रद्धा राजपूत, डॉ सोनल जैन, शोभिता श्रीवास्तव आदि ने कहा कि संस्था शराब बंदी को लेकर निरंतर जनजागरण अभियान चलाती रहेगी। सरकार को भी समय रहते शराब की बिक्री को बन्द करना ही होगा।

NO COMMENTS