मस्तूरी के सरकारी हायर सेकेन्डरी स्कूल में अनोखा नजारा था। यहां मतदाताओं के लिए रंग-बिरंगे गुब्बारों के साथ प्रवेश द्वार सजाया गया था। यही नहीं करीब 100 मीटर दूर स्थित मतदान केन्द्र तक पहुंचने के लिए लाल रंग की कालीन बिछाई गई थी। सेन्दरी में स्काउट एंड गाइड की छात्राओं ने व्यवस्था संभालने में मदद की। पहली बार मतदान करने वाले युवाओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह दिखा वहीं कई ऐसे बुजुर्ग भी बूथ पहुंचे जिनकी उम्र 90 साल से भी अधिक थी।

परसदा में मतदान के लिए लगी कतार।

प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान आज सम्पन्न हो गया। जिन 72 सीटों पर आज वोट डाले गए उनमें बिलासपुर जिले की भी सात सीटें शामिल थी। बिलासपुर शहर के अधिकांश मतदान केन्द्रों में सुबह 9.30 बजे के बाद भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। दोपहर में यह भीड़ और बढ़ी जब बड़ी संख्या में महिला मतदाता वोट डालने आए।

पहली बार वोट डालने पहुंचीं बिलासपुर शहर की छात्राएं।

बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम परसदा में मतदाता सुबह 10  बजे से कतार में लगे रहे। महिला मतदाताओं की यहां लम्बी कतार देखी गई। कुछ बूथ ऐसे थे जिनमें पुरुषों से अधिक महिला मतदाताओं ने वोट डाले थे। परसदा में दोपहर दो बजे तक 50 फीसदी मतदाता वोट डाल चुके थे। मस्तूरी विधानसभा क्षेत्र के ढेका, बेलतरा विधानसभा क्षेत्र के सेंदरी, कोटा विधानसभा क्षेत्र के जूनाशहर सहित कई मतदान केन्द्रों का मुआयना करने पर यह दिखा कि वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह है।

93 वर्षीय आर के श्रीवास्तव वोट डालने के बाद की खुशी जाहिर करते हुए।

मतदाताओं की लोकतंत्र में अहम् भूमिका को प्रतिबिंबित कर रहा था मस्तूरी स्थित हायर सेकेन्डरी स्कूल का परिसर। इसे आदर्श मतदान केन्द्र का दर्जा दिया गया था। यहां मतदाताओं के लिए स्वागत द्वार बनाया गया था, बूथ तक पहुंचने के लिए कालीन बिछाई गई थी और पंडाल लगाकर प्रतीक्षालय की व्यवस्था की गई थी। बिलासपुर शहर सहित जिले के कई मतदान केन्द्रों को इसी तरह सजाया गया था।

जस्टिस प्रशान्त मिश्रा ने विद्यानगर मतदान केन्द्र में सपत्नीक मतदान किया।

सेंदरी मतदान केन्द्र में व्यवस्था संभालने के लिए स्काउट एंड गाइड्स की नौ छात्राओं ने कमान संभाली थी। वे न सिर्फ मतदाताओं को कतार में खड़ी कर रही थीं, बल्कि किस बूथ में जाकर मतदान करना है, यह भी बता रही थीं। इसके अलावा वे बुजुर्ग तथा अशक्त मतदाताओं की मदद भी कर रही थीं। यहां मतदाताओं के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था भी की गई थी। निर्वाचन आयोग की ओर से कई जगह मतदाता सहायक भी दिखे जो बूथ के बाहर वोटरों को उनका मतदाता क्रमांक ढूंढने में मदद कर रहे थे।

सेंदरी मतदान केन्द्र में स्काउट्स एंड गाइड्स की छात्राओं ने व्यवस्था संभाली।

नूतन चौक स्थित मतदान केन्द्र में पारूल शर्मा ने पहली बार वोट डालकर बताया कि उन्हें इस दिन का बेसब्री से इंतजार था। इसी मतदान केन्द्र में 93 वर्षीय आर के श्रीवास्तव ने भी वोट डाला और कहा कि मतदान उनका अधिकार ही नहीं कर्तव्य है। बैसाखी और व्हीलचेयर के सहारे भी कई मतदाता वोट डालने पहुंचे। सरकंडा के एक बूथ में तृतीय लिंग के मतदाता वोट डालने पहुंचे।

नूतन चौक स्थित मतदान केन्द्र में तृतीय लिंग वोटरों ने भी मतदान किया।

जस्टिस प्रशान्त मिश्रा, मंत्री अमर अग्रवाल के अलावा कमिश्नर टीसी महावर, कलेक्टर पी. दयानंद बिलासपुर में अपने-अपने बूथ से वोट डाला और मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए तस्वीरें खिंचवाई। परसदा में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने तथा लाखासार में बिलासपुर के कांग्रेस प्रत्याशी शैलेष पांडेय ने अपना वोट डाला।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here